•   Patna - 800020 (Bihar)
logo

IAS हरजोत कौर बम्हारा ने DPS पटना में ACAD प्रतियोगिता 2023 को किया लॉन्च ,

Blog single photo

पटनाः बिहार सरकार के अतिरिक्त मुख्य सचिव-सह-खान आयुक्त IAS हरजोत कौर बम्हारा ने बुधवार को दैनिक ऑनलाइन क्रॉसवर्ड ए-क्लू-ए-डे (ACAD), ACAD प्लस और ACAD सीनियर के 2023 संस्करण को डीपीएस पटना के परिसर में लॉन्च किया। इस अवसर पर बिहार सरकार के विकास आयुक्त IAS विवेक कुमार सिंह और प्रतियोगिताओं के चीफ मेंटर बी. विनोद मौजूद थे। आपको बता दें कि साल भर चलने वाले इस प्रतियागिता के प्रतिस्पर्धात्मक फेज का समापन 31 अक्टुबर 2023 को होगा। इस पूरे प्रतियोगिता को www.crypticsingh.com पर होस्ट किया गया है। इस प्रतियोगिता का संचालन तक्षशिला एजुकेशनल सोसाइटी के सहयोग से एक्स्ट्रा-सी द्वारा किया जाता है। इस प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए वेबसाइट पर पंजीकरण नि:शुल्क है।

क्रॉसवर्ड खेलने से आत्मविश्वास पैदा होता हैः IAS बम्हारा
IAS बम्हारा ने छात्रों को संबोधित करते हुए ने कहा कि क्रॉसवर्ड खेलने और ACAD जैसी प्रतियोगिता में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने से जीवन में आने वाली चुनौतियों का सामना करने का आत्मविश्वास पैदा होता है। उन्होंने कहा कि पाठ्यचर्या और सह-पाठयक्रम समान रूप से महत्वपूर्ण हैं और किसी को भी किसी का पीछा करते समय अपनी क्षमता के बारे में आश्वस्त होना चाहिए। हल्के-फुल्के अंदाज में उन्होंने शाहरुख खान द्वारा ऑनस्क्रीन गाए गए गाने आई एम द बेस्ट का जिक्र किया और युवा दर्शकों को इससे प्रेरित होने का आह्वान किया।

डीपीएस पुणे और डीपीएस पटना के छात्रों के प्रदर्शन की सराहनाः विवेक कुमार सिंह
सिंह ने कहा कि एक छात्र जो क्रॉसवर्ड जैसे खेल और माइंड गेम खेलने में नियमित रहा है, वह हमेशा प्रतिस्पर्धी दुनिया में बेहतर स्थिति में रहता है। उन्होंने राष्ट्रीय स्तर पर डीपीएस पुणे और डीपीएस पटना के छात्रों के प्रदर्शन की सराहना की। उन्होंने कहा कि चूंकि लॉकडाउन के दिन खत्म हो गए हैं, इसलिए क्रॉसवर्ड के अब अधिक ऑफलाइन इवेंट होंगे, जो छात्रों के चेहरे पर मुस्कान लाएंगे। इस मौके पर विनोद ने आए हुए अतिथियों का धन्यवाद ज्ञापित किया और कार्यक्रमों में अधिक से अधिक भाग लेने का अनुरोध किया।

साल 2014 में ACAD प्रतियोगिता की हुई शुरुआत
आपको बता दें कि सबसे पहले साल 2014 में ACAD प्रतियोगिता की शुरुआत स्कूली बच्चों के लिए हुआ। इसकी लोकप्रियता को देखते हुए साल 2019 में कॉलेज स्तर पर ACAD+ की शुरुआत की गई। साल 2021 में ACAD सीनियर की शुरुआत की गई। इस प्रतियोगिता में वो ही प्रतिभागी भाग ले सकते हैं जिनकी आयु 60 वर्ष से अधिक है। प्रतियोगिता के प्रत्येक संस्करण के लिए हर दिन साइट पर एक नया क्लू अपलोड किया जाता है और प्रतियोगियों के पास उसको बनाने के लिए 24 घंटे होते हैं। इसके बाद दैनिक प्रदर्शन के आधार पर, तीन चुनौतियों के लिए एक-एक चैंपियंस गैलरी बनाई जाती है और शीर्ष प्रतिभागियों को नियमित अंतराल पर प्रमाणपत्र और पुरस्कार भेजे जाते हैं। पिछले साल के संस्करण को भारत सरकार के उच्च शिक्षा सचिव IAS संजय मूर्ति ने लॉन्च किया था।

RDNEWS24.COM

Top