•   Patna - 800020 (Bihar)
logo

अब नेपाल के किडनी पीड़ितों का डायलिसिस करेगी भारतीय मशीनें ,

Blog single photo

अब नेपाल के किडनी पीड़ितों का डायलिसिस करेगी भारतीय मशीनें

-200 मशीनों में 20 की पहली खेप काठमांडू पहुंची
-नेपाल के स्वास्थ्य मंत्री पदम गिरी ने कहा-कृतघ्न हूं, धन्यवाद

काठमांडू : अब नेपाल के किडनी पीड़ितों की डायलिसिस करेगी भारत की मशीनें।नेपाल में स्वास्थ्य क्षेत्र के बुनियादी ढांचे के विकास में मदद के तहत भारत ने सोमवार को नेपाल सरकार को 20 किडनी डायलिसिस मशीनें दीं। भारत द्वारा नेपाल को ऐसी 200 मशीनें दी जानी हैं और सोमवार को दी गई 20 मशीनें पहली खेप हैं। नेपाल में भारत के राजदूत नवीन श्रीवास्तव ने भारत सरकार और भारत की जनता की ओर से काठमांडू में एक समारोह के दौरान नेपाल के स्वास्थ्य एवं जनसंख्या मंत्री पदम गिरि को मशीनें सौंपीं।

 इस अवसर पर भारतीय राजदूत श्रीवास्तव ने कहा कि अच्छा मित्र होने के नाते भारत हमेशा से नेपाल के विकास में मददगार रहा है। राजदूत ने कहा कि भारत और नेपाल विभिन्न क्षेत्रों में साथ काम कर रहे हैं और स्वास्थ्य उनमें से एक महत्वपूर्ण क्षेत्र है। इस अवसर पर नेपाल के स्वास्थ्य मंत्री पदम गिरी ने सहायता के लिए भारत सरकार को धन्यवाद देते हुए कहा कि इससे नेपाल में बुनियादी ढांचे के विकास में बहुत मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि मैं किडनी डायलिसिस मशीनो के किया भारत के राजदूत, भारत सरकार और भारत के लोगों को धन्यवाद देता हूं। नेपाल के मंत्री ने कहा कि पड़ोसी पहले की नीति के तहत भारत 2015 के भूकंप, कोविड महामारी और स्वास्थ्य सहित विभिन्न क्षेत्रों में नेपाल की मदद कर रहा है और हमें इसके लिए कृतज्ञ होना चाहिए। 

भारत-नेपाल में सामाजिक, आर्थिक और सांस्कृतिक संबंध

मंत्री गिरी ने कहा कि भारत और नेपाल के बीच संबंध सामाजिक, आर्थिक और सांस्कृतिक रूप से आपस में जुड़े हुए हैं। यह हमारा ऐतिहासिक पहलू है। भारत अपने पड़ोसी पहले की नीति भी रखता है, जो हमारे लिए एक अतिरिक्त लाभ है। हम विभिन्न परियोजनाओं पर एक साथ काम कर रहे हैं और स्वास्थ्य क्षेत्र में भी हम जो काम कर रहे हैं, वह वास्तव में आनंददायक है। बता दें कि नेपाल में गैर-सरकारी संगठनों द्वारा चलाए जा रहे 50 से अधिक अस्पतालों, नर्सिंग होम और डायलिसिस केंद्रों में मुफ्त सेवा प्रदान करने के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय के साथ समझौते पर भारत ने हस्ताक्षर किए हैं।

RDNEWS24.COM

Top