•   Patna - 800020 (Bihar)
logo

पाकिस्तान और अफगानिस्तान भूकंप के झटके महसूस किए गए ,

Blog single photo

पाकिस्तान और अफगानिस्तान में मंगलवार को 6.5 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए, जिससे लोग घरों और कार्यालयों से निकलकर बाहर आ गए. इतना ही नहीं, दूरदराज के गांवों में भी लोगों को इस भूकंप ने भयभीत कर दिया. दोनों देशों के कई हिस्सों में आए भूकंप की वजह से कम से कम नौ लोगों को अपनी जांन गंवानी पड़ी है.

अधिकारियों ने कहा कि पश्चिमोत्तर पाकिस्तान के विभिन्न हिस्सों में छतों के गिरने से 11 लोगों की मौत हो गई. अफगानिस्तान में केंद्रित भूकंप से दर्जनों अन्य घायल हो गए. भूकंप के कारण कुछ पहाड़ी इलाकों में भूस्खलन हुआ, जिससे यातायात पर भी असर पड़ा. पाकिस्तान के लाहौर, इस्लामाबाद, पेशावर, झेलम, शेखूपुरा, स्वात, नौशेरा, मुल्तान, स्वात, शांगला सहित विभिन्न स्थानों पर भूकंप के झटके महसूस किए गए. भूकंप के झटके भारत, अफगानिस्तान, किर्गिस्तान, उज्बेकिस्तान चीन समेत कई देशों में भी महसूस किए गए.

उत्तर पश्चिम में प्रांतीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के एक प्रवक्ता तैमूर खान ने कहा कि दूरदराज के इलाकों में कम से कम 19 मिट्टी के घर ढह गए. उन्होंने कहा, ‘हम अभी भी नुकसान के बारे में आंकड़े एकत्र कर रहे हैं.’ शक्तिशाली झटके ने पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद में कई लोगों को अपने घरों और कार्यालयों से भागने पर मजबूर कर दिया. इस दौरान कुछ ने इस्लाम की पवित्र पुस्तक कुरान से छंदों का पाठ किया. मीडिया रिपोर्टों में बताया गया है कि शहर की कुछ इमारते में दरारें देखनो को मिली !

RDNEWS24.COM

Top