•   Patna - 800020 (Bihar)
logo

नेता ,नेता नेता अपराध ही अपराध BJP के नेता हुए गिरफ्तार

Blog single photo

नगरपालिका आम निर्वाचन, 2023 के अवसर पर जिला निर्वाचन पदाधिकारी (नगरपालिका) सह जिला पदाधिकारी, मधुबनी अरविन्द कुमार वर्मा एवं पुलिस अधीक्षक सुशील कुमार एवं नगर निगम, मधुबनी के निर्वाची पदाधिकारी सह उप विकास आयुक्त, विशाल राज द्वारा आर के कॉलेज, मधुबनी के परीक्षा भवन में नगर निगम, मधुबनी के मतदान में प्रति नियुक्त सभी सेक्टर पदाधिकारियों, पीसीसीपी, क्लस्टर इंचार्ज व सहायक एवं पुलिस पदाधिकारियों की ब्रीफिंग की गई। 
नगर परिषद्, झंझारपुर के लिए भी 09 जून 2023 को ही आयोजित होने वाले मतदान के लिए भी प्रतिनियुक्त सेक्टर पदाधिकारियों, पीसीसीएपी, क्लस्टर इंचार्ज व सहायक सहित पुलिस पदाधिकारियों की ब्रीफिंग किसान भवन, झंझारपुर में अपर समाहर्ता नरेश झा व नगर परिषद, झंझारपुर के निर्वाची पदाधिकारी सह अनुमंडल पदाधिकारी, झंझारपुर, कुमार गौरव द्वारा संयुक्त रूप से की गई।

गौरतलब हो कि दिनांक 09 जून 2023 को जिले के नगर निगम, मधुबनी एवम नगर परिषद, झंझारपुर के लिए पूर्वाह्न 07 बजे से अपराह्न 05 बजे तक मतदान का आयोजन होना है। दोनों ही जगहों के इस निर्वाचन में कुल 72 वार्डों के 196 मतदान केंद्रों पर 77072 महिला मतदाता सहित कुल 161989 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे। इस निर्वाचन में मुख्य पार्षद हेतु 43, उप मुख्य पार्षद हेतु 25 एवं वार्ड पार्षद हेतु 391 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला मतदाताओं के द्वारा किया जाएगा।

उपस्थित अधिकारियों को संबोधित करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि नगर निगम, मधुबनी के परिसीमन में इसका क्षेत्र प्रसार बढ़ा है। ऐसे में मतदान को लेकर यहां के मतदाताओं में उत्साह देखा जा रहा है। उन्होंने कहा कि सभी निर्वाचन कार्य से जुड़े दायित्वों की तरह हमें इस मतदान को भी गंभीरता से लेना है। इसके लिए संवेदनशीलता के मद्देनजर मुस्तैद रहने के निर्देश दिए हैं। 

 जिलापदधिकारी ने कहा कि निष्पक्ष एवं भयमुक्त वातावरण में चुनाव कार्य संपन्न कराना जिला प्रशासन की प्राथमिकता में है। इसके लिए उन्होंने सभी प्रतिनियुक्त पदाधिकारियों को समय का ठीक प्रकार अनुपालन करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि शांतिपूर्ण मतदान सम्पन्न करवाने हेतु जिले के सभी मतदान केन्द्रों पर पर्याप्त पुलिस बल की तैनाती की गई है। जहां मतदान केन्द्रों पर मतदाताओं की पहचान फेशियल रिकॉग्निशन के माध्यम से की जाएगी। वहीं, सभी पीठासीन पदाधिकारी पीओ मोबाइल एप के माध्यम से राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा मांगी गई सूचना समय समय पर उपलब्ध कराते रहेंगे। 

उन्होंने बताया कि सभी मतदान केन्द्रों को सेक्टर में और सभी सेक्टर को क्लस्टर में विभक्त किया गया है। उन्होंने आगाह करते हुए कहा कि ईवीएम रिसीव करने और मतदान के बाद आर के कॉलेज स्थित बज्र गृह में ईवीएम जमा कराने के अवधि के बीच सभी अधिकारी निर्वाचन आयोग के नियमों का अक्षरशः पालन करेंगे। उन्होंने निर्वाचन कार्य के दायित्व को सबसे महत्वपूर्ण बताते हुए पूरी सावधानी बरतने के निर्देश दिए हैं।

उन्होंने स्पष्ट किया कि मतदान की अवधि अपराह्न 05 बजे तक ही है। ऐसे में 05 बजे तक उपस्थित सभी मतदाताओं को पंक्ति के पीछे से एक दो तीन के क्रम में पर्ची बांट दिया जाए। इसके बाद आने वाले किसी मतदाता को लाइन में लगने की अनुमति नहीं होगी। उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी व कर्मी अपना मोबाइल चार्ज रखें और खुला रखें। किसी भी अप्रिय घटना की जानकारी जिला कंट्रोल रूम को दी जाए। 

उपस्थित अधिकारियों को संबोधित करते हुए पुलिस अधीक्षक ने कहा कि ईवीएम मशीन के साथ किसी भी परिस्थिति में पूर्व से निर्धारित रूट का ही अनुपालन करेंगे। उन्होंने कहा कि सभी संबंधित लोग समय पर उनके लिए निर्धारित स्थल पर पहुंच जाएं। ताकि मतदान की पूरी प्रक्रिया सुचारू रूप से संचालित की जा सके। उन्होंने बताया कि मतदान की समाप्ति के बाद ईवीएम मशीनों को जमा करने हेतु नगर निगम मधुबनी के लिए आर के कॉलेज का कला संकाय और नगर परिषद, झंझारपुर के लिए वाणिज्य संकाय का निर्धारण किया गया है। जहां क्रमशः 11 टेबल और 06 टेबल उपलब्ध रहेगा।

उक्त अवसर पर विशेष कार्य पदाधिकारी जिला गोपनीय शाखा, अमेत विक्रम बैनानी, नगर निगम चुनाव के प्रेक्षक, अरुण प्रकाश, वरीय उप समाहर्ता बालेंदु पांडेय, वरीय उप समाहर्ता साहब रसूल, वरीय उप समाहर्ता मयंक सिंह, अनुमंडल पदाधिकारी सदर अश्वनी कुमार, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी, सदर, राजीव कुमार सहित अन्य सभी अधिकारी उपस्थित थे।

RDNEWS24.COM

Top