•   Patna - 800020 (Bihar)
logo

वैश्य समाज को अपने अधिकारों और आबादी का पूर्ण एहसास कराना है

Blog single photo

वैश्य समाज को अपने अधिकारों और आबादी का पूर्ण एहसास कराना है :  उद्योग मंत्री समीर महासेठ 

जितेन्द्र कुमार सिन्हा, पटना 13 जून :: 

पटना के नेहरू पथ स्थित बृजबिहारी स्मृति भवन के प्रांगण में वैश्य शिरोमणि पूर्व मंत्री बृजबिहारी प्रसाद की 25वीं पुण्यतिथि पर आयोजित श्रद्धांजलि सह संकल्प समारोह में प्रदेश के विभिन्न जिलों से वैश्य प्रतिनिधिगण शामिल होकर उंन्हे श्रद्धांजलि अर्पित की। 

उक्त अवसर पर राष्ट्रीय वैश्य महासभा की ओर से रक्तदान शिविर एवं स्वास्थ्य जांच शिविर का आयोजन किया गया ।

श्रद्धांजलि सभा को सम्बोधित करते हुए राष्ट्रीय वैश्य महासभा के प्रदेश अध्यक्ष सह उद्योग मंत्री समीर महासेठ ने कहा की वैश्य समाज एक बड़ी संख्या वाला समुदाय है इस वर्ग को अपने अधिकारों और आबादी का पूर्ण एहसास कराना है। जिस दिन यह चेतना हो गया तब वैश्य वर्ग के लोग कभी ठगे नहीं जाएंगे।
 
पूर्व उपमुख्य मंत्री सह सासंद सुशील मोदी एव पूर्व उपमुख्य मंत्री तारकिशोर प्रसाद ने संयुक्त रूप से कहा कि वैश्य समाज के सभी उपजातियों को एक होकर अपने अधिकार के प्रति सजग रहने की जरूरत है।

राष्ट्रीय वैश्य महासभा के राष्ट्रीय अध्यक्ष और मुजफ्फरपुर से विधायक बिजेंद्र चौधरी ने कहा की जो काम शहीद बृजबिहारी बाबू ने लगातार किया, उस काम को लगातार राष्ट्रीय वैश्य महासभा करते रहा है और वैश्य समाज वंचित वर्ग के हितों के लिए गांधी मैदान से लेकर प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में जाकर संघर्ष करता रहा है और आगे भी करता रहेगा ।

शिवहर की सांसद बृजबिहारी प्रसाद की पत्नी रमा देवी ने कहा की जागरूकता एकजुटता और संघर्ष के साथ एक दूसरे के सहयोग एवं सामूहिक प्रयास से ही होगा समाज का सर्वांगीण विकास। हमे बृजबिहारी प्रसाद जी के अधुरे कार्य को मिलकर करना है। 

पूर्व राज्यपाल गंगा प्रसाद चौरसिया ने कहा की यहां आए हर व्यक्ति को वैश्य समाज के 56 जाति, उपजातियों के भीतर शादी-विवाह के सबंध स्थापित करने होंगे तभी सही मायने में समाज की सफलता निहित होगी। 

प्रदेश कार्यकारी अध्यक्ष  डॉ पीके चौधरी ने कहा कि अंतरजातीय विवाह से जहां वैश्य समाज एक जुट होगा वहीं सामाजिक परिवर्तन की दिशा में हम उत्तरोत्तर आगे बढ़ते चले जायेंगे।  

प्रदेश युवा अध्यक्ष मंजीत आनन्द साहू ने कहा कि वैश्य समाज की महिलाओं और बेटियों को समाज के मुख्यधारा से जोड़ने के लिए हमें अनेक प्रयास करने की जरूरत है। युवाओं के भीतर शिक्षा के साथ साथ सामाजिक शिक्षा के जरिए मानवीय मूल्यों को प्रगाढ़ करने हेतु प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन राष्ट्रीय वैश्य महसभा करेगा । 

वैश्य समाज के समस्त नेताओं ने सरकार से पांच सूत्री मांग का प्रस्ताव पारित किया है और सरकार से आग्रह किया है कि इसे जल्द से जल्द पूरा किया जाय।

पारित प्रस्ताव में सर्व प्रथम मांग है राजधानी पटना में एक हजार सीटों वाला वैश्य छात्रावास के निर्माण हो, दूसरा बेली रोड को बृजबिहारी पथ के नाम से  नामकरण किया जाय, तीसरा बृजबिहारी प्रसाद जी की आदमकद प्रतिमा पटना के किसी मुख्य चौराहे पर लगायी जाय, राज्य एवं केंद्रीय स्तर पर वैश्य - व्यवसायिक आयोग का गठन हो, सभी राजनैतिक दलों से वैश्य समाज को उसकी जनसंख्या के मुताबिक लोकसभा, राज्यसभा, विधानसभा एवम विधानपरिषद में उचित संख्या में टिकट एवं प्रतिनिधित्व दिया जाय। पांचवा जाति जनगनणा कराने एवं मंडल आयोग की शिफारिश के तहत बावन फीसदी आरक्षण राज्य एवं केंद्र सरकार से लागू कराने की मांग की है। 

श्रद्धांजलि सभा को प्रदेश भाजपा अध्यक्ष सम्राट चौधरी, सांसद संजय जयसवाल, विधायक पवन जयसवाल,  लाल बाबू गुप्ता, विधायक रणविजय साहू, विधायक राणा रणधीर सिंह, विधान पार्षद जीवन कुमार, विधान पार्षद राधाचरण सेठ, विधायक केदार गुप्ता, डाॅ जगन्नाथ गुप्ता, राजीव रंजन अधिवक्ता , हाकिम प्रसाद, अशोक चौधरी, डाॅ प्रेम कुमार गुप्ता, सतीश गुप्ता, दिलीप चौधरी, मनीष गुप्ता, मोनी गुप्ता, नगीना देवी, शिवशंकर विक्रांत, राकेश जायसवाल, शिव गुता, कमल नोपानी, रमेश गाॅधी, सन्तोष साहू एव जितेन्द्र शर्मा ने संकल्प सभा को संबोधित किया। मंच का संचालन राष्ट्रीय वैश्य महासभा बिहार के कार्यकारी अध्यक्ष डाॅ पी0 के0 चौधरी ने किया।

RDNEWS24.COM

Top