•   Patna - 800020 (Bihar)
logo

लू और आग से बचाव के लिए सम्बन्धित विभाग  अलर्ट मोड में रहें-जिलाधिकारी

Blog single photo

सीतामढ़ी

लू और आग से बचाव के लिए सम्बन्धित विभाग  अलर्ट मोड में रहें-जिलाधिकारी

जिलाधिकारी ने की आम लोगो से अपील

जिलाधिकारी मनेश कुमार मीणा ने हीट वेव (लू) की स्थिति में सभी विभागों को एलर्ट मोड़ में रहने का निर्देश दिया है। निर्देश दिया है कि बढ़ते तापमान के मद्देनजर सदर अस्पताल सभी प्राथमिक स्वास्थ केंद्र, सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र,नगर निगम ,सभी नगर निकाय पूरी तरह से अलर्ट मोड में रहेंगे। हालांकि दो-तीन दिन में मानसून के आगमन के साथ ही तापमान में परिवर्तन होगा और लोगो को राहत मिलेगी।

गर्म हवाओं और लू से कैसे बचें

जिलाधिकारी मनेश कुमार मीणा ने कहा है कि गर्मी के मौसम में गर्म हवाओं और लू से हमारे शरीर पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है जो कभी-कभी जानलेवा साबित होता है।इससे बचाव के लिए यथा संभव हल्के रंग के ढीले एवं सूती कपड़े पहने, गमछे या टोपी से अपने सिर को ढकें,  हल्के भोजन करें, अधिक जल के मात्रा वाले मौसमी फल यथा:-तरबूज, खीरा, ककड़ी, संतरा आदि का सेवन करें। धूप में जाने से बचे। आवश्यक हो तो पीने का पानी अपने साथ अवश्य रखें,लू लगे लोगों को नींबू पानी, नमक -चीनी का घोल,छाछ/लस्सी या शर्बत दें ताकि शरीर में जल की मात्रा बनी रहे, अधिक तापमान में बहुत अधिक श्रम न करें ,चाय कॉफी जैसे गर्म पेय पदार्थ, तंबाकू ,मादक पदार्थों का सेवन न करें। यदि व्यक्ति पानी की उल्टियां करें या बेहोश हो तो उसे कुछ भी खाने -पीने न दे। बच्चों को बंद वाहनों में अकेला न छोड़े तथा ज्यादा प्रोटीन वाले भोजन जैसे मांस,अंडा,सूखे मेवे जो शरीर के तापमान को बढ़ाते हैं उनका सेवन न करने की अपील किया है।

अगलगी से बचाव के लिए उपाय

 आग लगने की घटनाएं अभी भी हो रही है इस बाबत जिलाधिकारी ने कहा कि रसोईघर यदि फुस का हो तो उसके दीवार पर मिट्टी की लेप अवश्य लगाएं व रसोई घर की छत ऊंची रखें। सामूहिक भोज वाले स्थलों पर पर्याप्त मात्रा में पेयजल के साथ अतिरिक्त जल की व्यवस्था रखें।दिन का खाना 9:00 बजे से पूर्व और रात का खाना 6:00 बजे के बाद बनाएं। दीपक, लालटेन ,मोमबत्ती को ऐसी जगहों पर न रखें जहां से गिरकर आग लगने की संभावना हो। जलती हुई माचिस की तीली अथवा अधजली बीड़ी सिगरेट पीकर यत्र-तत्र न फेंके। शार्ट सर्किट की आग से बचने के लिए बिजली वायरिंग को समय पर मरम्मत करा लें एवं कहीं भी लूज तार दिखे तो उसकी सूचना विद्युत विभाग को अवश्य दें। आग बुझाने के लिए बालू एवं मिट्टी बोरे में भरकर तथा कम से कम दो बाल्टी पानी अवश्य रखें। आग लगने पर तुरंत टॉल फ्री नंबर 101 या अग्निशमन कार्यालय के नंबर 6226-250001 पर सम्पर्क करें।

RDNEWS24.COM

Top