•   Patna - 800020 (Bihar)
logo

सोशल मीडिया में आज गुरुवार को पत्रकार लक्की राउत छाए हुए हैं

Blog single photo

जन्मदिवस विशेष:- समाजसेवा के माध्यम से लोगों के लिए प्रेरणास्रोत बन रहे हैं पत्रकार लक्की राउत

जयनगर(मधुबनी); 

मधुबनी जिला विशेषकर जयनगर अनुमंडल क्षेत्र में सोशल मीडिया में आज गुरुवार को पत्रकार लक्की राउत छाए हुए हैं और इसका कारण भी है क्योंकि आज इनका जन्मदिवस है। सोशल मीडिया के विभिन्न प्लेटफॉर्मों यथा फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, व्हाट्सएप, टेलीग्राम, यूट्यूब, कू, टूटर, एलिमेंट्स, स्नैपचैट, शेयरचैट पर इनकी तस्वीर के साथ लोग जन्मदिवस की बधाईयां दे रहे हैं। सामाजिक कार्यों में सक्रियता के कारण इसी से इनकी बढ़ी हुई लोकप्रियता का सहज अनुमान लगाया जा सकता है।

वे मधुबनी जिला के सीमावर्ती जयनगर के रहने वाले हैं और व्यवसाय, पत्रकारिता के साथ ही सामाजिक कार्यों में पूर्णरूपेण समर्पित हैं। नेपाल की अंतर्राष्ट्रीय सीमा से सटे जयनगर में उन्होंने और उनकी टीम ने लगभग चार वर्ष पूर्व प्रतिदिन असहायों, निर्धनों के लिए नि:शुल्क भोजनदान की शुरुआत की थी, वह आज भी अनवरत जारी है और इसकी चर्चा जयनगर, मधुबनी ही नहीं बल्कि दरभंगा प्रमंडल, मिथिला क्षेत्र समेत सम्पूर्ण बिहार और नेपाल के तराई क्षेत्र में होती है। "रोटी बैंक जयनगर" के बैनर तले सर्दी-गर्मी-बरसात की परवाह किये बिना वे अपनी टीम के सदस्यों के साथ भूखे लोगों के लिए समाजदूत बनकर सामने आए हैं। "रोटी बैंक जयनगर" की शुरुआत 2 अक्तूबर 2018 को जयनगर रेलवे स्टेशन परिसर से हुआ था और आज इसकी प्रेरणा से जयनगर और मधुबनी जिले में कई अन्य संगठन भी इनका अनुकरण कर रहे हैं, इनसे प्रेरणा ले रहे हैं। इस सामाजिक संगठन की सबसे बड़ी विशेषता यह है कि इसमें लोग स्वेच्छा से जुड़ते हैं और सभी सदस्य समान भाव से सेवा करते हैं। इस संगठन में किसी पद जैसे अध्यक्ष, सचिव, कोषाध्यक्ष इसकी कोई अवधारणा ही नहीं है और यही इसकी अपार सेवाभाव का प्रमाण और सफलता भी है।

पत्रकार लक्की राउत शुरू से ही पत्रकारिता और व्यवसायिक कार्यों के साथ ही सामाजिक गतिविधियों में शामिल होते रहे हैं। वे लगभग पिछले दो दशकों से पत्रकारिता में सक्रिय हैं। वर्तमान में वे अपना स्वयं का डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म "दर्पण जयनगर(www.darpanjaynagar.com)" न्यूज के नाम से पोर्टल का प्रबंधन और संपादन कर रहे हैं। इसके अतिरिक्त लोकप्रिय दैनिक हिंदी समाचार पत्र "दैनिक भास्कर" के जयनगर संवाददाता के रूप में भी कार्य कर रहे हैं। वे पत्रकारिता में भारत के साथ ही नेपाल की गतिविधियों को भी लोगों के सामने लाते हैं। वे नेपाल के जनकपुर से प्रसारित एफ. एम. चैनल से भी जुड़े रहे हैं। उनका अपना सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म भी है।

उनके जन्मदिवस पर सोशल मीडिया पोस्ट की भरमार है और स्थानीय और बाहरी लोगों ने बधाई दी है। पत्रकारों ने भी उन्हें बधाई दी है जिनमें डॉ. राज कुमार गुप्ता, सुरेश कुमार गुप्ता, ज्ञानेन्द्र झा, प्रो. जगदीश प्रसाद यादव, मनीष सिंह यादव, संजय कुमार पण्डित, पप्पू कुमार सिंह, सचिन कुमार कसेरा, नीतीश कुमार प्रधान, अमित कुमार राज, रमेश कुमार भारती, शंभू कुमार, दीपशिखा सिंह, पिंकी झा, संटू कुमार नायक उपाख्य नितेश कुमार, पीयूष कुमार, संजय तिवारी, रंजन अभिषेक उपाख्य घनश्याम कुमार झा, सुभाष सिंह यादव समेत साहित्यकारों, चिकित्सकों, कलाकारों, अधिवक्ताओं, व्यवसायियों, राजनेताओं और अन्यान्य बुद्धिजीवियों ने भी बधाईयाँ दी है।

RDNEWS24.COM

Top