•   Patna - 800020 (Bihar)
logo

 झारखंड देवघर में लगने वाला श्रावणी मेला सोमवार से शुरू हो गया।

Blog single photo

देवघर के बाबा वैद्यनाथ धाम में श्रावणी मेला शुरू, कांवरिया पथ पर बिछी मखमली मिट्टी

देवघर :  झारखंड देवघर में लगने वाला श्रावणी मेला सोमवार से शुरू हो गया। इसके साथ ही बाबा नगरी में बोल बम और हर-हर महादेव के नारे गूंजने लगे। गुरुपूर्णिमा में बाबा दरबार में भक्तों की भारी भीड़ उमड़ी।

पवित्र सावन मास वैसे तो मंगलवार से शुरू होगा लेकिन बाबा की नगरी अभी से कांवरियों से पट गई है। पूरा इलाका केसरिया रंग में रंग गया है। इससे पहले मेले के उद्घाटन के मौके पर मंत्री बादल ने कहा कि देवघर अपने भव्य स्वरूप के साथ आने वाले कांवरियों के अभिनंदन के लिए तैयार है। इस वर्ष कांवरिया पथ में गंगा की मखमली मिट्टी बिछाए जाने से जहां कांवरियों को सुखद अनुभूति मिल रही है। वहीं यह बिहार-झारखंड को एक करने का भी काम करेगी। सभी मिलकर मेले का सफलतापूर्वक आयोजन करें, ताकि यहां आने वाले श्रद्धालु अच्छी अनुभूति प्राप्त कर गंतव्य की ओर प्रस्थान करें। उपायुक्त मंजूनाथ भजंत्री ने जानकारी दी कि 19 वर्षों के बाद ऐसा श्रावणी मेला आया, जिसमें 8 सोमवार पड़ेंगे।

कृषि मंत्री ने वैदिक मंत्रोच्चारण के बीच किया उद्घाटन

सूबे के कृषि मंत्री बादल ने झारखंड- बिहार की सीमा पर दुम्मा में 11 वैदिक-पुरोहितों द्वारा बाबा वैद्यनाथ की पूजा के साथ इस मेले का शुभारंभ किया। पूजा समाप्ति के बाद अतिथियों द्वारा फीता काटकर व दीप प्रज्वलित कर श्रावणी मेला, 2023 का उद्घाटन किया गया। मेले के उद्घाटन के साथ ही बाबा नगरी में बोलबम गूंजने लगा। मंत्री बादल ने कहा कि मुख्यमंत्री की अगुवाई में सभी मिलकर बाबा के भक्तों का स्वागत करेंगे। देवघर अपने भव्य स्वरूप के साथ आने वाले कांवरियों के अभिनंदन के लिए तैयार है। उन्होंने कहा कि पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष दोगुने श्रद्धालुओं की आने की संभावना है। इस वर्ष कांवरिया पथ में गंगा की मखमली मिट्टी बिछाए जाने से कांवरियों को सुखद अनुभूति मिल रही है। 

बाबा बासुकीनाथ में राजकीय श्रावणी मेले का उद्घाटन

देवघर के साथ बासुकीनाथ धाम में भी लगने वाले राजकीय श्रावणी मेला 2023 का उद्घाटन कृषि मंत्री बादल ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया। मौके पर संताल के आयुक्त लालचंद डाडेल, डीसी रविशंकर शुक्ला सहित अन्य मौजूद रहे। गुरु पूर्णिमा पर सोमवार को प्रसिद्ध बाबा बासुकीनाथ मंदिर में पूजा अर्चना करने के लिए शिवभक्तों की भारी भीड़ उमड़ी।

RDNEWS24.COM

Top