•   Patna - 800020 (Bihar)
logo

इस मंदिर में सत्यनारायण व्रत करने पर भक्तों की सभी इच्छाएं होती हैं पूरी

Blog single photo

इस मंदिर में सत्यनारायण व्रत करने पर भक्तों की सभी इच्छाएं होती हैं पूरी

        -धर्म-आध्यात्म-

    देश में वैसे तो अनेक मंदिर है, लेकिन भगवान सत्यनारायण के कुछ ही मंदिर है। इनमें आंध्र प्रदेश स्थित सत्यनारायण स्वामी मंदिर प्रमुख है।अन्नवरम रेलवे स्टेशन से 2 किमी की दूरी पर यह मंदिर रत्नागिरी पहाड़ी पर स्थित है। रत्नागिरी पहाड़ी समुद्र तल से लगभग 300 फीट ऊपर है, जिसके चारों ओर बहुत हरियाली है और पम्पा नदी पहाड़ी को घेरे हुए है। पहाड़ी के नीचे से लगभग 460 पत्थर की सीढ़ियाँ मंदिर तक जाती हैं। ऐसा माना जाता है कि यहां सत्यनारायण व्रत करने पर भक्तों की सभी इच्छाएं पूरी होती हैं।


    इस मंदिर का निर्माण द्रविड़ शैली में 1891 में गोरसा और किरलमपुडी एस्टेट के तत्कालीन जमींदार राजा रामनारायण द्वारा किया गया था। कहा जाता है कि भगवान उनके सपने में आए और मंदिर निर्माण का आदेश दिया। उन्होंने पहाड़ी पर मूर्ति का पता लगाया, उसकी पूजा की और उसे वर्तमान स्थान पर स्थापित किया। इसके बाद 1933-34 और 2011-2012 के दौरान मंदिर का पुनर्निर्माण किया गया। इतिहास के अनुसार, विजयनगर के श्री कृष्णदेवराय ने कलिंग पर आक्रमण के दौरान दुश्मन पर हमला करने के लिए पहाड़ियों में गुप्त भूमिगत मार्गों का इस्तेमाल किया था। अल्लूरी सीताराम राजू ने ब्रिटिश शासन के खिलाफ विद्रोह करते समय इन पहाड़ी श्रृंखलाओं में गुप्त क्वार्टरों का इस्तेमाल किया था।


     मुख्य मंदिर का निर्माण एक रथ के रूप में किया गया था जिसके चारों कोनों पर चार पहिये थे। मुख्य मंदिर के सामने कल्याण मंडप है, जो वास्तुकला के आधुनिक टुकड़ों से निर्मित और सजाया गया है। मंदिर के इष्टदेव भगवान वीर वेंकट सत्यनारायण स्वामी हैं। देवी का नाम अनंत लक्ष्मी सत्यवती देवी है।
    पौराणिक कथा के अनुसार, पहाड़ों के स्वामी मेरु और उनकी पत्नी मेनका ने कड़ी तपस्या की और भगवान विष्णु की कृपा से उन्हें दो पुत्र भद्र और रत्नाकर मिले। भद्रा ने अपनी भक्ति और तपस्या से भगवान विष्णु को प्रसन्न किया, भद्राचलम बन गया जिस पर भगवान श्री राम ने निवास किया था। रत्नाकर अपने भाई का अनुकरण करना चाहते थे और अपनी तपस्या से भगवान विष्णु को प्रसन्न करने में सफल रहे और उन्हें वीर वेंकट सत्यनारायण स्वामी के रूप में स्थापित किया, रत्नाकर बाद में रत्नागिरी पहाड़ी बन गए।


    मंदिर का निर्माण दो मंजिलों में किया गया है, भूतल में भगवान का यंत्र और पीठम है। यंत्र के चारों किनारों पर चार देवता हैं। अर्थात गणपति, सूर्यनारायण, बाला त्रिपुरसुंदरी और महेश्वर। पहली मंजिल पर बीच में भगवान सत्यनारायण स्वामी का मूल विराट स्थापित है। उनके दाहिनी ओर देवी अनंत लक्ष्मी की प्रतिमा और बायीं ओर भगवान शिव की प्रतिमा स्थापित है। त्रिमूर्ति ब्रह्मा, विष्णु और शिव की 13 फीट की मूर्ति अद्वितीय आकर्षण है। यहां मनाए जाने वाले त्योहारों में अप्रैल-मई में कल्याणम, देवी नवरात्रि उत्सव, श्रीराम कल्याणम, कनकदुर्गा यात्रा, तेप्पा उत्सवम और ज्वालातोरणम शामिल हैं।

RDNEWS24.COM

Top