•   Patna - 800020 (Bihar)
logo

लाह चूड़ी (लहठी) निर्माण कार्य करेंगे महिला कैदी नाबार्ड द्वारा

Blog single photo

दिनांक -01 अगस्त 2023 सीतामढ़ी

नाबार्ड द्वारा प्रायोजित मंडल कारा सीतामढ़ी में 30 महिला बंदियो को जेल परिसर में लाह चूड़ी (लहठी) निर्माण कार्य का 45 दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारंभ जिला पदाधिकारी मनेश कुमार मीणा द्वारा दीप प्रज्वलित कर किया गया। जिला पदाधिकारी ने कहा कि यह कार्यक्रम महिला कैदियों को नए कौशल एवं तकनीक सीखने में मदद करेगा एवं कारा मुक्त होने के बाद समाज एवं परिवार के साथ सामान्य जीवन जीने के लिए वरदान साबित होगा। साथ ही  नाबार्ड द्वारा यह कार्यक्रम आयोजित करना एक अच्छी पहल है।

 नाबार्ड डीडीएम संजय कुमार चौधरी ने इस 45 दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम के बारे में विस्तार से बताया उन्होंने कहा कि महिला कैदियों का प्रशिक्षण कार्यक्रम में भागीदारी से उनके आत्मसम्मान और आत्मविश्वास में वृद्धि होगी और सशक्त होकर समाज में अच्छे से जीवन यापन कर सकती हैं और जेल से छुट्टी के बाद अपना रोजगार खोल सकती है। उन्होंने कहा कि यह कार्यक्रम 30 महिला कैदियों के लिए 45 दिनों का होगा कार्यक्रम की समापन के बाद प्रत्येक प्रशिक्षणार्थियों को एक लहठी बनाने का किट एवं प्रमाण पत्र दिया जाएगा जो उन्हें जेल से छूटने के बाद तुरंत रोजगार शुरू करने में मदद करेगा।

डी एल एस ए सचिव रेशमा वर्मा ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि महिला कैदियों के लिए यह प्रशिक्षण कार्यक्रम रोजगार का अवसर सृजित करेगा जिससे दोबारा अपराध करने की संभावना कम होगी और समाज में उनके सफल पुनः एकीकरण होने में सहायता करेगी। जेल अधीक्षक मनोज कुमार सिन्हा ने महिला कैदियों को उत्साहित करने के लिए जेल से निकलकर सफल जीवन यापन करने वाले कई कैदियों के बारे में बताया जो अब अपराध छोड़कर समाज का एक हिस्सा बन गए हैं उन्होंने यह कार्यक्रम जेल में आयोजित करने के लिए नाबार्ड की सराहना की। प्रशिक्षण संस्था के सचिव ने कहा कि आधुनिक तरह से लहठी बनाने एवं नए नए डिजाइन में लहठी बनाने सिखाने के लिए बेहतर प्रशिक्षण की सेवा दी जाएगी। उक्त कार्यक्रम में जेल उपाधीक्षक रामविलास दास, प्रगति श्रीवास्तव, प्रोबेशन पदाधिकारी, के साथ अन्य पदाधिकारी एवं कर्मी उपस्थित थे।

rdnews24.com

Top