•   Patna - 800020 (Bihar)
logo

बिहार में राज्‍यपाल एवं कुलाधिपति राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर और शिक्षा विभाग के अपर सचिव के बीच

Blog single photo

बिहार में राज्‍यपाल एवं कुलाधिपति राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर और शिक्षा विभाग के अपर सचिव के बीच जारी तनातनी पर विराम लग गया है। इसी के साथ, राज्‍यपाल ने गुरुवार को सभी विश्वविद्यालयों के कुलपतियों को निर्देश देकर ग्रेजुएशन और पोस्‍ट ग्रेजुएशन के छात्रों के लिए नया नियम बनाया गया है। बिहार में राज्‍यपाल एवं कुलाधिपति राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर के निर्देश के मुताबिक, कक्षा में 75 प्रतिशत से कम हाजिरी वाले ग्रेजुएशन और पोस्‍ट ग्रेजुएशन के छात्र-छात्राओं को परीक्षा में भाग लेने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

राज्‍यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर ने नाराजगी जताई है, शिकायत मिल रही है कि 75 प्रतिशत से कम हाजिरी वाले विद्यार्थी भी विश्वविद्यालय और कॉलेजों की परीक्षा में बैठ रहे हैं। कुलपतियों को निर्देश है कि 75 प्रतिशत से कम उपस्थिति वाले विद्यार्थियों को परीक्षा फॉर्म भरने की इजाजत नहीं दी जाए। जब तक की कोई अन्य उचित कारण नहीं हो।

इस संबंध में राज्यपाल के प्रधान सचिव रॉबर्ट एल चोंग्थू ने सभी कुलपतियों को पत्र भेजा है।राजभवन के अधिकारिक सूत्रों ने बताया कि राज्यपाल व कुलाधिपति कार्यालय के अधिकार क्षेत्र में शिक्षा विभाग के द्वारा किए जा रहे हस्तक्षेप, बीआरए बिहार विश्वविद्यालय के कुलपति और प्रतिकुलपति के वेतन बंद करने और उनके वित्तीय अधिकार पर रोक लगाने तथा विश्वविद्यालय के बैंक खातों को फ्रिज करने संबंधी जारी आदेश की जानकारी मुख्यमंत्री को दी गई I

RDNEWS24.COM

Top