•   Patna - 800020 (Bihar)
logo

मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार ने आज आचल जिला स्थित बड़गांव में 121 करोड़ रुपये की लागत से बने भवन के

Blog single photo

29 अगस्त 2023:- मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार ने आज आचल जिला स्थित बड़गांव में 121 करोड़ रुपये की लागत से बने भवन के शिलापट्ट का उद्घाटन किया। इस अवसर पर शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव श्री के0 के0 पाठक ने मुख्यमंत्री को प्लास्मिक कर स्वागत किया। मूर्ति खुले विश्वविद्यालय के पितृत्व प्रोफेसर के0सी0 सिन्हा ने मुख्यमंत्री को पौधारोपण, अंगवस्त्र एवं स्मृति चिह्न कर उन्हें अर्पण किया।बेकरी ओपन यूनिवर्सिटी के इस परिसर 10 नॉकर क्षेत्र में लगभग 121 करोड़ चिप्स की लागत बनाई गई है। इस नए भवन में आधुनिक सुविधाओं से युक्त कार्यालय के साथ-साथ प्रतिष्ठान, सम्मेलन एवं कार्यशाला आयोजित करने की सुविधाये उपलब्ध कराये गये हैं।

इसमें स्टूडेंट्स स्टूडेंट के लिए अलग-अलग क्वार्टर और गेस्ट शाला भी बनाए गए हैं। इससे संबंधित विश्वविद्यालय में कला-संस्कृति एवं खेल-कूद आदि से संबंधित कार्यक्रमों के आयोजन में शामिल होने के लिए दूर से आने वाले छात्रों को रहने में सहायता मिलेगी। अतिथिशाला में आने वाले श्रद्धालुओं के लिए देश-विदेश से भाग लेने की सुविधा होगी। यहां छात्रों के अध्ययन के लिए पत्रकारिता पाठ्यक्रम के स्टूडियो भी तैयार किए गए हैं। लाइब्रेरी और कंप्यूटर लैब भी अलग-अलग ताल पर बने हुए हैं। वर्तमान में ओपन यूनिवर्सिटी में 105 कोर्स चलाए जा रहे हैं। इनमें से कई पाठ्यक्रम रोजगारोन्मुखी, व्यावसायिक एवं कौशल विकास से संबंधित हैं। अभी खुले विश्वविद्यालय में छात्रों की कुल संख्या लगभग 1 लाख 20 हजार है। उद्घाटन के मुख्यमंत्री ने दीप प्रज्वलन कर खुले विश्वविद्यालय भवन का निरीक्षण किया। मुख्यमंत्री ने विश्वविद्यालय के पुस्तकालय, शैक्षणिक भवन, प्रशासनिक भवन आदि का निरीक्षण किया। निरीक्षण के क्रम में मुख्यमंत्री को खुले विश्वविद्यालय के नव निर्मित भवन में छात्रों के पठन-पाठन, उनके आवास और अन्य उपलब्ध कराई जाने वाली सुविधा के संबंध में अधिकारियों ने विस्तृत जानकारी दी। फादर श्री के0सी0 सिन्हा ने मुख्यमंत्री को बताया कि यहां पर 24 पर्यटकों के लिए गेस्ट हाउस की सुविधा भी उपलब्ध करायी गयी है। निरीक्षण के क्रम में मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि यहां निरीक्षण भवन की क्षमता 1500 विद्यार्थियों की है। उसका विस्तार करें और परीक्षा भवन में 2500 छात्रों की क्षमता का प्रारूप विकसित करना सुनिश्चित करें।

इसका उपयोग वैज्ञानिकोरियम के रूप में भी किया जा सकता है। इस विश्वविद्यालय परिसर में पितृकुलपति, प्रतिकुलपति प्रोफेसर, छात्रों एवं विश्वविद्यालय के अधिकारियों एवं सचिवालय के आवासन की सुविधा उपलब्ध करायी गयी है। इसे ध्यान में रखते हुए सुरक्षा का स्मारक प्रशासन बनाया गया। उन्होंने कहा कि यहां पर खुला विश्वविद्यालय का काफी सुंदर एवं भव्य भवन बनाया गया है। बड़ी संख्या में यहां छात्र शिक्षा ग्रहण कर सकते हैं। छात्रों के लिए यहां हर तरह के दर्शनीय सामान उपलब्ध कराए गए हैं। इसे बेहतर ढंग से निर्मित किया गया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि यहां काफी जगह है। इसका एक भाग विश्वविद्यालय की अवधारणा के रूप में भी विकसित किया गया है। एक तरफ खुला विश्व विद्यालय के कॉन्सेप्ट पर शिक्षा ग्रहण कर लेना सस्ता है, वहीं दूसरी ओर विश्वविद्यालय के दूसरे हिस्सों में भी विद्याथी शिक्षा लेना सस्ता होगा I

RDNEWS24.COM

Top