•   Patna - 800020 (Bihar)
logo

ग्निशमन दल जयनगर  एवं 48 वीं वाहिनी सशस्त्र सीमा बल,जयनगर  के जवानो ने किया आग पर काबू पाने  का माक ड

Blog single photo

अग्निशमन दल जयनगर  एवं 48 वीं वाहिनी सशस्त्र सीमा बल,जयनगर  के जवानो ने किया आग पर काबू पाने  का माक ड्रिल रिहर्सल ।

आज दिनांक 06/09/2023 मधुबनी जिले में अवस्थित 48 वीं  वाहिनी सशस्त्र सीमा बल  जयनगर  के  प्रांगण में प्रशिक्षण एवं माक ड्रिल रिहर्सल का आयोजन श्री गोविंद सिंह भंडारी कमांडेंट, 48वी वाहिनी के पर्यवेक्षण में करवाया गया। फायर अधिकारी श्री सुभाष प्रसाद सिंह द्वारा वतया की आग क्या है, आग के प्रकार, आग के लगने के कारण और लगी हुई आग पर  कैसे नियंत्रण किया जाये और सामान्य तौर पर घरों में  गैस सिलेंडर व विद्युत शार्ट सर्किट आदि से संबंधित आग की प्रवृति और आग से बचाव के तरीकों के साथ- साथ आग लगने के स्थिति में हड़बड़ाना नहीं है, बल्कि धैर्य से काम लेने  के लिए 48 वीं  वाहिनी सशस्त्र सीमा बल के अधिकारियों एवं जवानो को जागरूक किया ।


अग्निशमन अधिकारी ने माक ड्रिल रिहर्सल में बताया कि गैस सिलिडर में आग लग जाने पर मोटे कपड़ा को पानी में भिगोकर उक्त सिलिडर को चारों तरफ से ढक कर आग को बुझाया जा सकता है। इसके अलावा यह भी जानकारी दी कि गैस सिलिडर में लगी आग को समान साइज की बाल्टी का उपयोग कर किस तरह बुझाया जा सकता है। गैस सिलिडर में आग लग जाने पर आग को मेन स्विचऑफ कर अथवा पाइप खोलकर-हटाकर उँगली का प्रयोग कर कैसे बुझाया जा सकता है, और इसे करके भी दिखाया। मौके पर तेल में लगी आग को अग्निशामक यंत्रों व फोम का प्रयोग किस तरह से बुझाया जा सकता है यह भी दिखाया गया। अग्निशमन दस्ता के सदस्यों ने कागज की ढेर में आग लगाकर कार्बन डाइआक्साइड गैस से बुझा कर दिखाया। 


अग्निशामक दल के अधिकारी ने अपने वक्तव्य में बताया कि आग  से निपटने के लिए जागरूकता की आवश्यकता  है। जागरूकता फैलाकर हम आग से होने वाले नुकसान को कम कर सकते हैं। यह प्रदर्शन इसलिए किया गया, ताकि सशस्त्र सीमा बल,जयनगर  के जवान आग लगने पर खुद का बचाव करने के साथ आग पर काबू पाने के लिए सक्षम हो सके । आग लगने के कई कारण हो सकते हैं और आग कभी-कभी इतनी विकराल हो जाती है कि लोग पूरी तरह बर्बाद हो जाते हैं। उनकी कमाई का सब कुछ जलकर राख हो जाता है। ऐसे प्रदर्शनों से जागरूकता फैलाकर आग पर काबू पाया जा सकता है। इस माक ड्रिल रिहर्सल के दौरान फायर सर्विस टीम की तरफ से 4 कर्मचारी तथा सशस्त्र सीमा बल  जयनगर  की तरफ से 01 अधिकारी, 08 अधिनस्थ अधिकारी तथा 40 जवानो ने भाग लिया।

RDNEWS24.COM

Top