•   Patna - 800020 (Bihar)
logo

डेंगू से बचाव,उपचार आदि को लेकर जिलाधिकारी अरविन्द कुमार वर्मा ने अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठ

Blog single photo

डेंगू से बचाव,उपचार आदि को लेकर जिलाधिकारी अरविन्द कुमार वर्मा ने अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक कर दिए कई निर्देश।

सभी पीएचसी में अविलम्ब फॉगिंग मशीन की करे ख़रीददारी।-जिलाधिकारी

आमजन को जागरूक कर सकारात्मक स्वास्थ्य व्यवहारों को प्रोत्साहित करें।

छात्र-छात्राओं को पूरे शरीर को ढँकने वाले कपड़े/ड्रेस का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित किया जाना चाहिए: डीएम
डेंगू के प्रसार पर नियंत्रण के लिए जन-सहभागिता, अन्तर्विभागीय समन्वय एवं टीम भावना की आवश्यकता पर जिलाधिकारी ने दिया बल
सभी सरकारी अस्पतालों में डेंगू की निःशुल्क जाँच एवं उपचार ।

मधुबनी, दिनांक 13/09/2023ः जिलाधिकारी अरविन्द कुमार वर्मा ने ज़िला में डेंगू के प्रसार को रोकने,बचाव एवं  उपचार को लेकर समाहरणालय में स्वास्थ्य विभाग,नगर निगम एवं जनसंपर्क विभाग के पदाधिकारियो के साथ बैठक कर विस्तृत समीक्षा किया। जिलाधिकारी ने  कहा कि जागरूकता अभियान से सकारात्मक स्वास्थ्य व्यवहारों को प्रोत्साहित कर आम जनता को डेंगू से बचाया जा सकता है,इसको लेकर जनसंपर्क,शिक्षा,स्वास्थ्य विभाग,नगर निकाय आपस मे समन्वय कर लगातार जागरूकता अभियान चलाए।समीक्षा के क्रम में  सिविलसर्जन ने कहा कि डेंगू बुखार के क्लिनिकल प्रबंधन के लिए राष्ट्रीय दिशा-निदेशों के अनुरूप सभी तरह की निरोधात्मक एवं सतर्कतामूलक कार्रवाई की जा रही है।। सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों, रेफरल अस्पतालों में रैपिड रिस्पॉन्स टीम सतत सक्रिय है। गाइडलाइन्स के अनुसार फॉगिंग तथा टेमीफॉस का नियमित छिड़काव किया जा रहा है। स्वास्थ्य प्रशिक्षकों द्वारा नगर निकायों में फॉगिंग का निरंतर पर्यवेक्षण कराया जा रहा है। डेंगू की पुष्टि होने पर मरीज के घरों के आस-पास एक्टिव सर्विलेंस करायी जा रही है ताकि नये मरीजों की पहचान हो सके।

जिलाधिकारी  ने निर्देश दिया कि सभी भागीदार (स्टेकहोल्डर्स) यथा जिला प्रशासन, नगर निकाय, स्वास्थ्य विभाग, शिक्षा, पंचायती राज, ग्रामीण विकास, पीएचईडी आदि विभाग आपस में समन्वय स्थापित कर आवश्यक कार्रवाई करें। जिला वेक्टर जनित रोग नियंत्रण पदाधिकारी विभागीय दिशा-निदेशों का अक्षरशः अनुपालन सुनिश्चित करें। डेंगू बुखार के क्लिनिकल प्रबंधन के लिए राष्ट्रीय दिशा-निदेशों के अनुरूप प्रतिबद्धता के साथ कार्य करें। आशा/आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं द्वारा डेंगू-प्रवण क्षेत्र में सघन अभियान चलायें। जनसमुदाय की सहभागिता सुनिश्चित करें। त्रि-स्तरीय पंचायती राज संस्थाओं एवं नगर निकायों के जन-प्रतिनिधियों सहित सभी जन-प्रतिनिधियों से अनुरोध कर अभियान में उनका बहुमूल्य सहयोग प्राप्त करें।

जिला वेक्टर जनित रोग नियंत्रण पदाधिकारी डॉ बिनोद कुमार झा ने  बताया कि अभी तक डेंगू से प्रभावित मरीजों की प्रतिवेदित संख्या मात्र चार है।  उन्होंने कहा कि डेंगू के सम्पुष्ट मरीज के आस-पास 500 मीटर रेडियस में तुरंत टेक्निकल मालाथियोन की फॉगिंग करायी जा रही है। उन्होंने कहा कि फागिंग एवं टेमीफॉस का नियमित छिड़काव किया जा रहा है। आशा/आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं द्वारा डेंगू मरीज के क्षेत्र में एक्टिव सर्विलान्स कराने को निर्देशित किया गया है।  
समीक्षा के क्रम में जिलाधिकारी ने कहा कि बरसात के कारण डेंगू ज्वर का प्रसार होने की संभावना रहती है। छात्र-छात्राओं को डेंगू के प्रकोप से बचाना अत्यंत आवश्यक है। सभी विद्यालयों एवं महाविद्यालयों में हेल्थ एडवायजरी भेजे साथ ही इसका अनुपालन सुनिश्चित करवाये। विद्यार्थियों को पूरे शरीर को ढकने वाले कपड़े/ड्रेस का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित किया जाना चाहिए।

शैक्षणिक संस्थानों में साफ-सफाई की उत्कृष्ट स्थिति सुनिश्चित की जाए। नालों में पर्याप्त मात्रा में एन्टी लार्वा रसायन (टेमीफॉस) का नियमित छिड़काव करें। जिलाधिकारी ने सिविलसर्जन को निर्देश दिया कि सभी पीएचसी में  फॉगिंग मशीन का अविलम्ब क्रय करे।  नगर आयुक्त ने बताया कि एंटी लारवा छिड़काव हेतु आठ दल का गठन किया गया है। उन्होंने कहा कि सांध्यकालीन एन्टी डेंगू छिड़काव फॉगिंग की जा रही है,जिसका और भी विस्तार किया जाएगा। जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि घरों के अंदर गमलों,कूलर आदि में पानी जमा नही हो इसका भी प्रचार प्रसार  करे।उन्होंने का की  आशा का उन्मुखीकरण कर डेंगू बुखार के संबंध में सतर्क एवं जागरूक किया जाए ताकि मरीजों की पहचान कर ससमय उपचार सुनिश्चित किया जा सके।


 डेंगूः कारण एवं लक्षण 

 डेंगू बीमारी एडिज नामक मच्छर के काटने से होती है, एडिज मच्छर दिन के समय काटता है।


 

 डेंगू के लक्षणः 

अचानक तेज सिर दर्द व तेज बुखार
मांसपेशियों तथा जोड़ों में दर्द होना
आँखों के पीछे दर्द होना, जो कि आँखों को घुमाने से बढ़ता है
जी मिचलाना एवं उल्टी होना
गंभीर मामलों में नाक, मुँह, मसूड़ों से खून आना
त्वचा पर चकत्ते उभरना

 बचाव के उपाय 
एडिज का मच्छर स्थिर साफ पानी में पनपता है 
कूलर, पानी की टंकी, पक्षियों के पीने के पानी का बर्तन, फ्रिज की ट्रे, फूलदान इत्यादि को प्रति सप्ताह खाली करें व धूप में सुखाकर प्रयोग करें

नारियल का खोल, टूटे हुए बर्तन व टायरों में पानी जमा न होने दें।

घरों के दरवाजे व खिड़कियों में जाली/परदे लगायें।

जिलाधिकारी ने कहा कि डेंगू से बचाव हेतु जन-सहभागिता आवश्यक है। आम जनता के बीच जागरूकता उत्पन्न करने के लिए वृहत स्तर पर प्रचार-प्रसार किया जाए। स्वास्थ्य केंन्द्रो, विद्यालयों एवं अन्य स्थानों पर आईईसी सामग्री का प्रदर्शन किया जाए।

जिलाधिलारी ने कहा कि डेंगू बुखार के लक्षण एवं बचाव के उपायों यथा कूलर, फ्रिज के ट्रे में एक सप्ताह से अधिक पानी न रहने देना, प्रयोग में न लाये जाने वाले पात्र, टॉयर, नारियल के खोखे आदि नष्ट करना, सोते वक्त मच्छरदानी का प्रयोग, दिन के वक्त मच्छर से बचने के लिए पूरी आस्तिन वाले व शरीर को ढकने वाले वस्त्र पहनना तथा घर के  आस-पास साफ-सफाई रखना एवं पानी की टंकियों व पात्र आदि को ढक कर रखने आदि से जनता को अवगत कराने हेतु आशा, एएनएम, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं एवं पंचायतीराज प्रतिनिधियों की बैठक में नियमित कार्रवाई की जाय।

जिलाधिकारी ने  आम जनता में डेंगू बुखार के बारे में जागरूकता अभियान के तहत आशा, ए.एन.एम. तथा जनप्रतिनिधियों के साथ बैठक कर चर्चा एवं गोष्ठी का आयोजन करने का निदेश दिया। सभी अंचलों को डेंगू प्रतिवेदित मरीजों की लाईन लिस्ट निरोधात्मक कार्रवाई के तहत टेक्निकल मालाथियोन की फॉगिंग कराने हेतु ससमय उपलब्ध करा दी जाए। लार्वानाशी कार्रवाई के तहत जल-जमाव वाले स्थानों तथा डेंगू प्रतिवेदित मुहल्लों में टेमीफॅास का छिड़काव सघन रूप की जाय।  उक्त बैठक में में नगर आयुक्त अनिल चौधरी,सिविलसर्जन डॉ भीमसारिया,डीपीआरओ परिमल कुमार,एसीएमओ डॉ आरके सिंह,डीएमओ डॉ बिनोद कुमार झा, सहित कई पदाधिकारी उपस्थित थे।

rdnews24.com

Top