•   Patna - 800020 (Bihar)
logo

पटना, सोमवार, दिनांक 09.10.2023ः- जिला पदाधिकारी, पटना डॉ. चन्द्रशेखर सिंह एवं वरीय पुलिस अधीक्षक के साथ

Blog single photo

पटना, सोमवार, दिनांक 09.10.2023ः- जिला पदाधिकारी, पटना डॉ. चन्द्रशेखर सिंह एवं वरीय पुलिस अधीक्षक, पटना श्री राजीव मिश्रा ने कहा है कि दुर्गा पूजा, 2023 के अवसर उत्कृष्ट भीड़-प्रबंधन, सुगम यातायात तथा सुदृढ़ विधि-व्यवस्था संधारण प्रशासन की सर्वोच्च प्राथमिकता है। सभी पदाधिकारी इसके लिए सजग, तत्पर एवं प्रतिबद्ध रहें। अधिकारीद्वय आज समाहरणालय स्थित सभाकक्ष में इस विषय पर आयोजित एक बैठक में पदाधिकारियों को संबोधित कर रहे थे।

डीएम डॉ. सिंह व एसएसपी श्री मिश्रा ने कहा कि पदाधिकारीगण आसूचना तंत्र को सुदृढ़ एवं सक्रिय रखेंगे तथा संवेदनशील स्थानों पर विशेष सतर्कतामूलक कार्रवाई करेंगे। ड्रोन से रखी जाएगी गतिविधियों पर नजर; सोशल मीडिया मॉनिटरिंग सेल रहेगा 24×7 क्रियाशीलः डीएम जिलाधिकारी ने प्रखंड, अनुमंडल तथा जिला-स्तरीय सभी पदाधिकारियों के अवकाश पर तत्काल प्रभाव से लगाया रोक उत्कृष्ट जा पंडाल में विधिवत अस्थायी विद्युत सम्बद्धता अवश्य लें एवं पंडाल का निर्माण विद्युत तारों से सुरक्षित दूरी पर ही करें जिसे विद्युत अधिनियमों का उल्लंघन नहीं हो। पंडालों की मजबूती का विधिवत जाँच करायी जाए। पूजा पंडाल के निर्माण में अग्नि सुरक्षा नियमों एवं मानकों का अनुपालन किया जाए।

पंडाल निर्माण के संबंध में सड़क, जलापूर्ति निकासी, टेलीफोन, बिजली के केबुल तथा सरकारी एवं लोक सम्पत्ति को क्षति न पहुंचे, यह सुनिश्चित किया जाय। पंडाल निर्माण के क्रम में इस बात का ध्यान रखा जाय कि यातायात व्यवस्था प्रतिकूल ढंग से प्रभावित नहीं हो। वाहनों का परिचालन सजावटों के कारण प्रभावित न हो एसएसपी श्री मिश्रा ने निदेश दिया कि सभी थानाध्यक्ष पंडालों का भ्रमण करेंगे। क्यूआरटी नियमित गश्ती करेगी। सभी जुलूस के साथ थाना की स्कॉट ग्रुप चलेगी ताकि कोई मनचले अपराध जैसे मामले करने से डरे।

डीएम डॉ. सिंह व एसएसपी श्री मिश्रा ने कहा कि इस वर्ष दिनांक 15 अक्टूबर (रविवार) को शारदीय नवरात्रा की कलश स्थापना होगी। दिनांक 21, 22 एवं 23 अक्टूबर को क्रमशः सप्तमी, महाअष्टमी एवं महानवमी मनाया जाएगा। 24 अक्टूबर को दशहरा (विजयादशमी) है। अधिकारीद्वय ने कहा कि इन सबके मद्देनजर सुदृढ़ प्रशासनिक तैयारी सुनिश्चित रहनी चाहिए। विधि-व्यवस्था से किसी भी तरह का समझौता नहीं किया जा सकता है। डीएम डॉ. सिंह व एसएसपी श्री मिश्रा ने कहा कि जिला स्तर से मुख्य-मुख्य स्थलों पर दंडाधिकारियों तथा पुलिस पदाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की जाएगी।

सभी अनुमंडल पदाधिकारी तथा अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी सार्वजनिक स्थलों पर भीड़-नियंत्रण के मानकों के अनुसार क्षेत्रीय आवश्यकता का आकलन करते हुए दण्डाधिकारियों एवं पुलिस पदाधिकारियों की अतिरिक्त प्रतिनियुक्ति करेंगे। बैठक में जिला पदाधिकारी द्वारा विभिन्न दुर्गा पूजा समितियों के प्रतिनिधियों के साथ विमर्श किया गया तथा पदाधिकारियों को आवश्यक निदेश दिया गया है I

RDNEWS24.COM

Top