•   Patna - 800020 (Bihar)
logo

मां वैष्णो देवी के भक्तों को उनके दर्शन करने के लिए कुछ नियमों का पालन करना अनिवार्य होगा

Blog single photo

मां वैष्णो देवी के भक्तों को उनके दर्शन करने के लिए कुछ नियमों का पालन करना अनिवार्य होगा. जम्मू-कश्मीर के कटरा स्थित वैष्णो देवी मंदिर में पूजा-पाठ और दर्शन के लिए कुछ ड्रेस कोड लागू किए गए हैं. माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड ने देवी के भक्तों को शालीन वस्त्र पहनकर माता के दरबार में आने की सलाह दी है. मंदिर प्रशासन की ओर से ड्रेस कोड के संबंध में नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है.

मंदिर प्रशासन ने कहा है कि माता वैष्णो देवी के मंदिर में आने वाले सभी श्रद्धालुओं को शालीन कपड़े पहनना होगा. महिलाओं को साड़ी पहनने की सलाह दी गई है. छोटे कपड़ों, जैसे निक्कर, बरमूडा, टी-शर्ट, नाइट सूट आदि पहनकर मंदिर परिसर में प्रवेश की अनुमति नहीं होगी. इस तरह के कपड़े पहनकर पहुंचने वालों को दर्शन और आरती में शामिल नहीं होने दिया जाएगा. यह ड्रेस कोड कड़ाई से लागू किया जाएगा.

दरअसल, ड्रेस कोड से जुड़ा यह नियम तो पुराना है, लेकिन मंदिर प्रशासन अब इसे अनिवार्य कर रहा है. मंदिर प्रशासन का कहना है कि यह कदम मंदिर की पवित्रता और मर्यादा को बनाए रखने के लिए उठाया गया है. श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड प्रशासन नवरात्रि से अपने पुराने निर्देश पर सख्ती बरतने जा रहा है. जागरूकता के लिए जगह-जगह बोर्ड लगाए गए हैं, और ड्रेस कोड को लेकर अनासमेन्ट भी हो रही है।

RDNEWS24.COM

Top