•   Patna - 800020 (Bihar)
logo

मारवाड़ी महाविद्यालय में आयोजित हुआ संविधान दिवस कार्यक्रम

Blog single photo

मारवाड़ी महाविद्यालय में आयोजित हुआ संविधान दिवस कार्यक्रम

करोड़ो भारतीयों की मुक्ति का दस्तावेज है भारतीय संविधान - प्रधानाचार्य दिलीप कुमार

भारतीयों के लिए यह गर्व और आधुनिकता का दिन है संविधान दिवस - सुनीता कुमारी

मारवाड़ी महाविद्यालय की राष्ट्रीय सेवा योजना द्वारा 26 नवंबर 2023 को संविधान दिवस पर महाविद्यालय के प्रधानाचार्य डॉ. दिलीप कुमार की अध्यक्षता में कार्यक्रम आरम्भ किया गया । प्रधानाचार्य द्वारा कहा गया कि बाबासाहेब डॉ. भीमराव अम्बेडकर जी के अथक प्रयासों से तैयार, करोड़ो भारतीयों की मुक्ति का दस्तावेज, समता-स्वतन्त्रता-बंधुत्व का दायक तथा आधुनिक भारत का निर्माणकर्त्ता ‘भारतीय संविधान’ 26 नवम्बर 1949 को संविधान सभा में पारित किया गया, जिसे लागू 26 जनवरी 1950 को किया गया।

कार्यक्रम पदाधिकारी डॉ सुनीता कुमारी ने भारतीय संविधान की उद्देशिका को पढ़ा और उपस्थित छात्र छात्राओं को शपथ ग्रहण कराया गया। उन्होंने कहा कि संविधान किसी भी देश का आधारस्तम्भ होता है। जो देश अपने विभिन्न दकियानूसी मत-मतान्तरों को त्यागकर संवैधानिक परिवर्तन को स्वीकार करता है, वो बहुत आगे निकल जाता है। हम भारतीयों के लिए यह गर्व और आधुनिकता का दिन है, क्योंकि संविधान के अंगीकरण के बाद परम्परावादी राज्यसत्ताओं तथा अंग्रेजी शासन का अंत हुआ और भारत में नव-ऊर्जा का संचार हुआ।

समाजशास्त्र विभाग के अतिथि शिक्षक डा. श्यामानंद चौधरी द्वारा धन्यवाद ज्ञापन किया गया। कार्यक्रम मे डॉ. फारूख आजम सहित एनएसएस के स्वयंसेवक स्वयंसेविकाए शिल्पि कुमारी, अनुकृति, श्वेता, सीमा, मुस्कान, अनीश, सरोज, शिवम, निलेश, साहिल, आदित्य कुमार झा, प्रमोद आदि उपस्थित रहे।

RDNEWS24.COM

Top