•   Patna - 800020 (Bihar)
logo

सीतामढ़ी जिला पदाधिकारी मनेश कुमार मीणा की अध्यक्षता में ...

Blog single photo

सीतामढ़ी जिला पदाधिकारी मनेश कुमार मीणा की अध्यक्षता में समाहरणालय स्थित परिचर्चा भवन में बिहार लोक सेवा आयोग पटना द्वारा आयोजित अध्यापक नियुक्ति प्रतियोगिता परीक्षा को लेकर संयुक्त रूप ब्रीफिंग की गई। उन्होंने बताया कि 08, 09 एवं 10 दिसम्बर 2023 को प्रथम पाली में सीतामढ़ी जिला  अंतर्गत 8 दिसम्बर को 13 केंद्रों पर परीक्षार्थीयो की संख्या 7209,  09 दिसम्बर को 14 केंद्रों पर परीक्षार्थियों की संख्या 7844 एवं 10 दिसम्बर को 02 परीक्षा केंद्रों पर परीक्षार्थियों की संख्या  1627 होगी।

उक्त परीक्षा को शांतिपूर्ण एवं कदाचार मुक्त आयोजन कराने के मद्देनजर जिला प्रशासन अलर्ट है। कदाचार मुक्त परीक्षा के संचालन के मद्देनजर जिला प्रशासन द्वारा सभी आवश्यक तैयारियों को पूर्ण कर लिया गया है। जिलाधिकारी के द्वारा प्रतिनियुक्त दंडाधिकारियों, पुलिस पदाधिकारियों जोनल, सुपर जोनल दंडाधिकारी,उड़नदस्ता एवं वरीय दंडाधिकारियों एवं केंद्राधीक्षकों की संयुक्त ब्रीफिंग की गई एवं शांतिपूर्ण परीक्षा के आयोजन के मद्देनजर आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने निर्देश दिया कि किसी भी सूरत में कोताही/ लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी और ऐसा करने वाले के विरुद्ध विधि सम्मत कठोर कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि बिहार लोक सेवा आयोग एवं जिला प्रशासन इस बात के लिए सचेष्ट है कि परीक्षा शांतिपूर्ण वातावरण में स्वच्छ एवं कदाचार रहित संचालित हो।

परीक्षा संचालन से सबंधित सभी पदाधिकारी एवं केंद्र अधीक्षक पूरी तत्परता एवं निष्ठा से कार्य करेंगे और यह उनकी जिम्मेवारी होगी कि कदाचार रहित परीक्षा संचालन कराएं। उनका यह कर्तव्य होगा कि किसी भी हालत में परीक्षा केंद्र पर कोई गड़बड़ी पैदा ना हो एवं परीक्षा कदाचार रहित संपन्न हो। निर्देश दिया गया कि प्रतिनियुक्त सभी दंडाधिकारी एवं पुलिस अधिकारी स-समय अपने कार्यस्थल पर पहुंचना सुनिश्चित करेंगे। किसी भी परीक्षार्थी को परीक्षा भवन में मोबाइल फोन ,कैलकुलेटर ,ब्लूटूथ, वाईफाई गैजेट, इलेक्ट्रॉनिक पेन पेजर, रिस्ट वॉच (सामान्य/स्मार्ट )इत्यादि जैसे इलेक्ट्रॉनिक सामग्री तथा व्हाइटनर ,इरेज़र ,ब्लेड जैसी सामग्री ले जाने की अनुमति नहीं है। यदि इसका उल्लंघन किसी के द्वारा किया जाता है तो इसे कदाचार मानते हुए आवश्यक कानूनी कार्रवाई की जाएगी।    कदाचार करते हुए पाए जाने की स्थिति में इस परीक्षा सहित आगामी 5 वर्षों के लिए आयोग की परीक्षाओं में भाग लेने से वंचित किया जाएगा तथा परीक्षा से संबंधित भ्रामक एवं सनसनीखेज अफवाह फैलाने की स्थिति में 3 वर्ष के लिए आयोग की परीक्षाओं से वंचित किया जाएगा।


 कदाचार मुक्त एवं शांतिपूर्ण परीक्षा आयोजन के मद्देनजर पर्याप्त संख्या में स्टैटिक दंडाधिकारी- सह- प्रेक्षक,जोनल दंडाधिकारी, उड़नदस्ता एवं वरीय दंडाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की गई है। पर्याप्त संख्या में पुलिस बलों को भी प्रतिनियुक्त किया गया है। ब्रीफिंग में पुलिस अधीक्षक मनोज कुमार तिवारी, उप विकास आयुक्त, अपर समाहर्ता जिला लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी अरविंद शाही, जिला शिक्षा पदाधिकारी, अनुमंडल पदाधिकारी सदर प्रशांत कुमार, जिला स्तरीय अधिकारी एवं पुलिस विभागों के सभी  पदाधिकारी उपस्थित थे।

RDNEWS24.COM

Top