•   Patna - 800020 (Bihar)
logo

मोटर ड्राइविंग प्रशिक्षण से आदिवासी युवाओं को मिलेगा रोजगार - जिलाधिकारी 

Blog single photo

मोटर ड्राइविंग प्रशिक्षण से आदिवासी युवाओं को मिलेगा रोजगार - जिलाधिकारी 


जितेन्द्र कुमार सिन्हा, पटना (लखीसराय), 05 दिसम्बर ::

जिलाधिकारी अमरेंद्र कुमार सिंह ने कहा कि नक्सल प्रभावित क्षेत्र के आदिवासी युवाओं को स्वरोजगार के लिए प्रेरित किया जा रहा है और अब उन्हें मोटर ड्राइविंग प्रशिक्षण देकर उन्हें आत्मनिर्भर बनाया जाएगा। ऐसे आदिवासी युवा चालक का प्रशिक्षण प्राप्त कर सरकारी नौकरी भी पा सकेंगे। लखीसराय जिले के में आदिवासी क्षेत्रों में सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ दिया जा रहा है' मौका था ओम साई मोटर ड्राइविंग ट्रेनिंग स्कूल में प्रशिक्षण शुभारंभ का। ‌ उन्होंने आगे कहा कि इन दुर्गम इलाकों में रोजगार की अपार संभावनाओं के बीच भी कई युवा समाज से भटके हुए रहते हैं।

इस दिशा में सब स्किल डेवलपमेंट के माध्यम से युवाओं को रोजगार के लिए प्रेरित किया जा रहा है। परिवहन विभाग की देखरेख में ओम साइन मोटर ड्राइविंग ट्रेनिंग स्कूल झूलौना लखीसराय मैं विधिवत रूप से मोटर यान निरीक्षक पदाधिकारी प्रतीक कुमार, ईसीई सुदीप कुमार सहित कई पदाधिकारी ने दीप प्रज्वलित कर प्रशिक्षण कार्यक्रम की शुरुआत की। जिलाधिकारी ने बड़ी-बड़ी से सभी युवाओं का परिचय प्राप्त किया। प्रशिक्षण में जमुई जिला के 20 से अधिक युवा शामिल हुए। प्रशिक्षण के साथ-साथ इन सभी युवाओं के लिए भोजन एवं रहने आदि की व्यवस्था की गई है।

उन्होंने सभी प्रशिक्षु युवाओं से मन लगाकर ड्राइविंग का काम सीखने की सलाह दी और कहा कि जब आप इसका प्रशिक्षण प्राप्त कर लेंगे तो आप सरकारी नौकरी में जा सकते हैं या स्वयं भी गाड़ी चला कर अपनी जीविकोपार्जन कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि सरकार ने अब आरक्षण का दायरा भी बढ़ा दिया है। आप सबों को और भी अधिक रोजगार मिलने की संभावना है। इस मौके पर ओम साइन मोटर ड्राइविंग स्कूल के संचालक रोहित कुमार ने कहा कि उनके सेंटर पर प्रशिक्षुओं के लिए हर तरह की सुविधा उपलब्ध है। उनका सेंटर करीब 2 एकड़ में फैला हुआ है जिसे यहां आने वाले प्रशिक्षों को किसी तरह की दिक्कत नहीं होती है। उन्होंने अन्य युवाओं को भी प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए प्रेरित किया।

वही एसएसबी के सब इंस्पेक्टर सुबीर देवनाथ ने कहा कि सशस्त्र सीमा बल देश की सुरक्षा के साथ-साथ युवाओं को रोजगार के लिए प्रेरित भी कर रही है। बेरोजगार युवाओं को स्किल डेवलपमेंट के तहत हुनरमंद बनाकर उन्हें रोजगार उपलब्ध कराया जाएगा। इस आयोजन में प्रमुख रूप से मुंगेर के राष्ट्रीय पहलवान नाम से चर्चित सन्नी राय, सामाजिक कार्यकर्ता ऋतुराज बसंत, कंप्यूटर प्रशिक्षक संदीप कुमार व पत्रकार त्रिभुवन चौधरी ,नीतीश कुमार गुंजन आदि  उपस्थित थे।
 RDNEWS24.COM

Top