•   Patna - 800020 (Bihar)
logo

आयुक्त श्री कुमार रवि ने कहाः सुरक्षित एयर सीमेंट सुरक्षा सुनिश्चित करना आवश्यक

Blog single photo

आयुक्त श्री कुमार रवि ने कहाः सुरक्षित एयर सीमेंट सुरक्षा सुनिश्चित करना आवश्यक; पर्यावरण के प्रबंधन वैश्विक मानकों के अनुसार एयरपोर्ट का संचालन करे। खुले में मीट-मछली की शोभा बढ़ाने और बेचने के लिए नगर पालिका को नियमित रूप से नोटिस चिपकाने और वाल पेंटिंग का दिया गया निदेश वास्तविक को अभिनय के पेशेवर के प्रति नियमित रूप से पर सलाहकार करें; जन-सुरक्षा के महत्व के बारे में जन-सुरक्षा अभियान चलाये आयुक्त रवि कुमार पटना, शुक्रवार, दिनांक 29.12.2023ः आयुक्त, पटना प्रमंडल, पटना-सह-अध्यक्ष, विमानपत्तन पर्यावरण प्रबंधन समिति, पटना श्री कुमार रवि ने जयप्रकाश नारायण अन्तर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा पर सर्वाेत्तम नागरिक सुविधाओं की उपलब्धता तथा उच्चतम सुरक्षात्मक मानकों का अनुपालन सुनिश्चित करने का निदेश दिया है।

वे आज पटना एयरपोर्ट के सभाकक्ष में विमानपत्तन पर्यावरण प्रबंधन समिति (एइएमसी) की बैठक में अध्यक्षीय संबोधन कर रहे थे। आयुक्त श्री रवि ने कहा कि सुरक्षित एयर ट्रैफिक सुनिश्चित करना प्रशासन की सर्वाेच्च प्राथमिकता है। उन्होंने इसके लिए सभी भागीदारों (स्टेकहोल्डर्स) के बीच सार्थक समन्वय एवं सुदृढ़ संवाद की आवश्यकता पर बल दिया। आयुक्त श्री रवि ने कहा कि एयरपोर्ट सार्वजनिक सुविधा का अत्यंत महत्वपूर्ण केन्द्र है तथा प्रशासन के लिए यात्रियों की सुरक्षा सर्वाेपरि है। इसके लिए पर्यावरणीय प्रबंधन एवं सतत विकास के मूलभूत सिद्धांतों पर ध्यान रखे ।  आयुक्त श्री रवि ने कहा कि सभी हवाई अड्डों के लिए सुरक्षा सुरक्षा प्रमाणित नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) को मानक निर्धारित किया गया है। इसका अक्षरशः संयोजन सुनिश्चित किया जाए।

नगर निगम, फुलवारीशरीफ एवं नूतन राजधानी क्षेत्र के कमिश्नर के रिकार्ड में लाया गया कि खुले में मांस-मछली के गोदामों को नियंत्रित करने और नूतन के सलेमपुर के लिए नोटिस चिपकाने और वाल पेंटिंग का काम किया गया है। कमिश्नर श्री रवि नगर ने रियल एस्टेट कंपनी रूल्स के उद्यमियों के साथ नियमित रूप से नोटिस चिपकाने और वाल पेंटिंग का निदेश दिया। कमिश्नर ने बर्ड्स के आकर्षणों की सूची और कूड्स का मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) के अनुसार क्रमशः संचालन और समुद्री सुरक्षा सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। आयुक्त श्री रवि ने कहा कि कलाकारों के प्रति नियमित तौर पर विशेषज्ञों की राय जरूरी है। जनसुरक्षा अभियान में चलाए साथ ही खुले में मांस-मछली की दुकानों पर लगातार नजर रखें। प्रावधानों का उल्लंघन करने वालों के विरूद्ध विधि-सम्मत दंडात्मक एवं कानूनी कार्रवाई करें। पशु क्रूरता अधिनियम, प्रदूषण नियंत्रण अधिनियम तथा अन्य प्रासंगिक अधिनियमों का अनुपालन सुनिश्चित करें।

आयुक्त श्री रवि ने कहा कि खुले में मांस एवं मछली की गतिविधि न केवल सुरक्षित एयरक्राफ्ट ऑपरेशन के लिए खतरा है बल्कि यह लोक स्वास्थ्य के प्रति भी प्रत्यक्ष चुनौती है। उन्होंने कहा कि विमानों एवं यात्रियों की सुरक्षा के दृष्टिकोण से यह आवश्यक है कि पटना एयरपोर्ट के आस-पास के क्षेत्रों में पक्षियों के आकर्षण के स्रोत को कम किया जाए। उन्होंने कहा कि पक्षियों के अधिकतम जमावड़े वाले स्थान को हटाना जीवन-सुरक्षा के लिए आवश्यक है। उन्होंने नगर निकायों के कार्यपालक पदाधिकारियों को एयरक्राफ्ट रूल्स, 1937 के नियम 91 के प्रावधान के अनुसार हवाई अड्डा के निर्धारित त्रिज्या क्षेत्र में एसओपी के अनुसार दुकानों का संचालन कराने तथा निर्देश दोय गया I

RDNEWS24.COM

Top