•   Patna - 800020 (Bihar)
logo

दिनांक -24/01/2024 मधुबनी राष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर कई कार्यक्रमो का हुआ अयोजन

Blog single photo

दिनांक -24/01/2024 मधुबनी राष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर कई कार्यक्रमो का हुआ अयोजन । वृक्षारोपण,स्कूल बैग वितरण ,हस्ताक्षर अभियान शपथ ग्रहण के साथ-साथ कार्यशाला का  हुआ आयोजन।

राष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर डीआरडीए सभागार में जिला पदाधिकारी की उपस्थिति में पोक्सो एवम पोश अधिनियम पर आधारित एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन हुआ।  इसके अतिरिक्त वृक्षारोपण, स्कूल बैग वितरण, हस्ताक्षर  अभियान, शपथ ग्रहणआदि कार्यक्रम का आयोजन किया गया । 
जिलाधिकारी ने वहां पर उपस्थित बालिकाओं को शपथ भी दिलाई।अपने संबोधन के क्रम में जिलाधिकारी ने कहा कि हमारे समाज में नारी का सम्मान हमेशा से होता आया है।

पर बाल विवाह और दहेज प्रथा जैसी घटनाएं आज भी देखने को मिलती हैं जो खेद का विषय है। उन्होंने कहा कि समाज में व्याप्त कुरीतियों को दूर करने के लिए सरकार के द्वारा लगातार प्रयास जारी है। उन्होंने कहा कि कुरीतियों के विरुद्ध कानून पहले से मौजूद हैं। परंतु, जन जागरूकता द्वारा इसे प्रभावी तरीके से दूर किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि बालक और बालिकाओं में समानता की शुरुआत हमें अपने परिवार से करनी होगी। बालिकाओं को भी पढ़ने और आगे बढ़ने के समान अधिकार मिले ये आवश्यक है।

आज इस परिप्रेक्ष्य में जन चेतना में सुधार देखने को मिल रहा है। परंतु, इस दिशा में और भी प्रयास अपेक्षित है । सरकार की कोशिश है कि समाज में सभी को बराबरी का हक हासिल हो।इन्ही सकारात्मक विचारों को प्रसारित करने के क्रम में  सभी छात्रों को सपथ दिलाई गई।उक्त अवसर पर उप विकास आयुक्त विशाल राज,सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकार ,जिला प्रोग्राम पदाधिकारी (आईसीडीएस ),जिला मिशन समन्वयक ,जिला आईसीडीएस कार्यालय के सभी कर्मि एवम विद्यालय के छात्रा उपस्थित थे। ........रीता सिंह

RDNEWS24.COM

Top