•   Patna - 800020 (Bihar)
logo

**अग्निपथ योजना*** उम्र : 17 वर्ष 6 माह से 21 वर्ष योग्यता : सीनियर सेकेंडरी (12th)$

Blog single photo

पहले की तरह फिजिक१ल टेस्ट
प्रशिक्षण अवधि 6 माह
4 साल सेवा अवधि
सेवा अवधि में कुल 11.72 लाख
4 साल की सेवा के बाद 11.71 लाख
अग्निवीर योग्यतानुसार 25% सेना में स्थाई होंगे
बाकी 75 % जवानों को अग्निवीर कौशल प्रमाण पत्र दिया जाएगा, जिसके आधार पर उन्हें हर तरह की नौकरी में प्राथमिकता मिलेगी, साथ ही खुद का व्यवसाय करने के लिए मिनिमम ब्याज दरों पर नॉन सिक्योर लोन दिलाया जाएगा।
इस तरह तीनों सेनाओं में प्रतिवर्ष 50000 हजार जवानो की भर्ती की योजना है। युुवाओं को किसी भी टुकड़े टुकड़े गैंग, तुस्टीकरण करने वाली पार्टियों, जाति के आधार पर देश को खोखला करने वाले गैंगों और युवा शक्ति से लबरेज शक्तिशाली भारत के निर्माण की राह में बाधा बनने वाले साजिशकर्ताओं के बहकावे में नहीं आना चाहिये। कुछ बातें हमें ध्यान रखना होगा :-
1. हम सभी जानते हैं कि बच्चे अक्सर 18, 20 ,22 की उम्र में ही गलत संगत में पड़कर भटक जाते है। यह योजना उनको देश सेवा से जोड़ेगा, देशभक्ति का जज्बा पैदा करके एक कुशल नागरिक बनने के लिये उनका मार्ग प्रशस्त करेगा। वे फिजिकल फिट होने के साथ मानसिक और आर्थिक रूप से भी सुदृढ़ बनेंगे।
2.  मोदी सरकार की यह बहुत अच्छी योजना है, जो इजराइल की तरह  देश के सभी युवाओं को प्रशिक्षित सैनिक बनाने की सोच के साथ जुड़ी है। सेना से बाहर सिविल में अलग-अलग जगह कार्य कर रहे सभी युवक देश के सिपाही की तरह देशभक्ति के जुनून से कार्य करते हुये एक शक्तिशाली भारत के निर्माण में तत्पर रहेंगे।
3.  टुकड़े-टुकड़े गैंग, देश विरोधी तत्वों और भारत के दुश्मनों को यह बात समझ में आ गयी है। वे समझ चुके हैं कि ऐसा होने से "गजवा-ए-हिन्द" एकदम चकनाचूर हो जायेगा। भारत पूर्ण शक्तिशाली "हिन्दू राष्ट्र" बन जायेगा। देश की सैनिक शक्ति विश्व में प्रथम हो जायेगी। इसलिये ये लोग युवाओं को भड़काने की साजिश कर इस योजना को विफल करना चाहते हैं।
4.  हमारी जिम्मेदारी बनती है कि हम अपने एवं सभी बच्चों को समझायें। उन्हें बतायें कि बाहर के प्रशिक्षण लिये हुये सैनिक देश में कभी भी गृहयुद्ध की स्थिति नहीं आने देंगे। देश दंगों और आतंकी घटनाओं से भी सुरक्षित होगा।
5.  इसलिए मित्रों ! देश के नागरिक होने के नाते हमारा यह कर्तब्य बनता है कि भारत सरकार की इस बहुत ही कारगर योजना का हम सब आगे बढ़कर सपोर्ट करें, जो नहीं समझ पा रहे हैं उन्हें समझायें और उन्हें सही रास्ते पर लाने का प्रयास करें। याद रखें, भारत के नवनिर्माण में आने वाला समय "अग्निवीरों" का ही होगा।
 जय मातृभूमि ! जय भारत !! #BJP4Bihar #BJP4IND #Agniveer

Top