•   Patna - 800020 (Bihar)
logo

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के प्रकार, ब्याज दरें व नियम ,

Blog single photo

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PMMY) के तहत माइक्रो यूनिट्स डिवेलपमेंट एंड रिफाइनेंस एजेंसी (MUDRA) लोन स्कीम भारत सरकार की एक पहल है जो व्यक्तियों, SME और MSME को लोन प्रदान करती है। MUDRA के तहत 3 लोन योजनाएं ऑफर की जाती हैं जिनका नाम शिशु, किशोर और तरुण है। मुद्रा लोन योजना (Mudra Loan Yojana) के तहत अधिकतम 10 लाख रु. तक की लोन राशि प्रदान की जाती है। मुद्रा लोन लेने के लिए आवेदक को बैंकों या लोन संस्थानों को कोई सिक्योरिटी जमा कराने की ज़रूरत नहीं होती है। इस लोन का भुगतान 5 साल तक किया जा सकता है। मुद्रा लोन की योग्यता शर्तें, लाभ, ज़रूरी दस्तावेजों आदि के बारे में ...  ... 

* मुद्रा लोन की विशेषताएं : 
- लोन प्रकार : 
टर्म लोन, वर्किंग कैपिटल लोन और ओवरड्राफ्ट फैसिलिटी
- मुद्रा योजना के प्रकार : 
शिशु, किशोर और तरुण
- लोन राशि 
शिशु योजना के तहत: ₹50,000 तक
किशोर योजना के तहत: ₹50,001 – ₹5,00,000
तरुण योजना के तहत: ₹5,00,001 – ₹10,00,000
ब्याज दर आवेदक की प्रोफाइल और बिज़नेस संबंधी ज़रूरतों के मुताबिक
कोलैटरल / सिक्योरिटी ज़रूरी नहीं है l
- भुगतान अवधि 12 महीने से 5 साल तक
प्रोसेसिंग फीस शून्य या मंज़ूर हुई लोन राशि की 0.50%, बैंक/ लोन संस्थान पर निर्भर करती है

* अन्य बैंक/ लोन संस्थानों के साथ तुलना
बैंक/लोन संस्थान ब्याज दर 
- एचडीएफसी बैंक 10.00% – 22.50% प्रति वर्ष अप्लाई करें
- फ्लेक्सीलोन 1% प्रति माह से शुरू
- ZipLoan 1% – 1.5% प्रति माह (फ्लैट ROI) 
- ऐक्सिस बैंक 14.25% – 18.50% प्रति वर्ष 
- आईडीएफसी फर्स्ट बैंक 14.50% से शुरू 
- कोटक महिंद्रा बैंक 16% – 19.99%
- फुलर्टन फाइनेंस 17% – 21% 
- बजाज फिनसर्व 17% प्रति वर्ष से शुरू
- आरबीएल बैंक 17.50% – 25% प्रति वर्ष
- आईसीआईसीआई बैंक 17% प्रति वर्ष से शुरू
- Indifi फाइनेंस 1.5% प्रति माह से शुरू
- लेंडिंगकार्ट फाइनेंस 1.5% – 2% प्रति माह 
- टाटा कैपिटल फाइनेंस 19% प्रति वर्ष से शुरू
- नियोग्रोथ फाइनेंस 19% – 24% प्रति वर्ष 
- हीरो फिनकॉर्प 26% प्रति वर्ष तक l

* मुद्रा लोन लेने के लिए योग्य संस्थाएं : 
मुद्रा योजना के तहत लोन केवल सर्विसेज, मैन्युफैक्चरिंग और ट्रेडिंग सेक्टर में लगी निम्नलिखित संस्थाओं द्वारा प्राप्त किया जा सकता है:
- व्यक्ति, गैर- नौकरीपेशा पेशेवर और स्टार्टअप
एमएसएमई
- दुकानदार, रेहड़ी-पटरी वाले, खुदरा विक्रेता, व्यापारी, छोटे निर्माता और कारीगर
- सोल प्रोपराइटरशिप, पार्टनरशिप फर्म, लिमिटेड लायबिलिटी पार्टनरशिप (एलएलपी), और अन्य व्यावसायिक संस्थाएं

* मुद्रा लोन के लाभ
- कौलैटरल- फ्री लोन – बैंकों/एनबीएफसी को कोई कोलैटरल या सिक्योरिटी जमा कराने की ज़रूरत नहीं है
- ज़ीरो से नाममात्र प्रोसेसिंग फीस और कम ब्याज दरें
- महिला उद्यमियों के लिए ब्याज दरों में छूट
- भारत सरकार से क्रेडिट गारंटी योजनाओं के तहत कवर किए गए लोन
- यह टर्म लोन, वर्किंग कैपिटल लोन और ओवरड्राफ्ट सुविधाओं के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है
- सभी नॉन- फार्म एंटरप्राइज़े, यानी स्मॉल या माइक्रो फर्म मुद्रा लोन प्राप्त कर सकते हैं
- अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति/अल्पसंख्यक वर्ग के लोग विशेष ब्याज दरों पर मुद्रा लोन प्राप्त कर सकते हैं।

* अप्लाई कैसे करें
एप्लीकेशन फॉर्म mudra.org.in पर मौज़ूद है, जहां से आप फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं और सभी ज़रूरी जानकारी भर सकते हैं। अलग- अलग बैंकों/ NBFC में अप्लाई करने की प्रक्रियाएँ थोड़ी अलग हो सकती हैं। आप जिस बैंक से मुद्रा लोन प्राप्त करना चाहते हैं, उसकी नज़दीकी शाखा में जाएं और विधिवत भरे हुए एप्लीकेशन फॉर्म को जमा करें और बैंक की अन्य औपचारिकताओं को पूरी करें।

इसके अलावा, आप बैंक/ लोन संस्थान द्वारा निर्धारित ज़रूरी दस्तावेजों के साथ विधिवत भरे हुए एप्लीकेशन फॉर्म को जमा करके बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट पर ऑनलाइन अप्लाई भी कर सकती हैं। एक बार जब बैंक/ लोन संस्थान ये चेक कर लेता है कि जमा किए गए दस्तावेज सही हैं, तो लोन को मंज़ूरी दे दी जाएगी और 7-10 कार्य दिवसों के भीतर आपके बैंक अकाउंट में लोन राशि ट्रांसफर कर दी जाएगी।

यदि आप इंस्टेंट बिज़नेस लोन या 10 लाख रुपये से अधिक की लोन राशि चाहते हैं तो आप यहां अप्लाई कर सकती हैं और न्यूनतम ब्याज दर पर अपनी बिज़नेस संबंधी ज़रूरतों के अनुसार बेस्ट लोन प्रोडक्ट चुन सकती हैं।

* Mudra Loan: ज़रूरी दस्तावेज : 
- पासपोर्ट साइज़ फोटो के साथ विधिवत भरा हुआ एप्लीकेशन फॉर्म
- आवेदक और सह-आवेदकों के KYC दस्तावेज: पासपोर्ट, वोटर आईडी कार्ड, आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, यूटिलिटी बिल (पानी / बिजली बिल)
- अगर आवेदक किसी स्पेशल कैटेगरी से यानी एससी/एसटी/ओबीसी/अल्पसंख्यक हैं, तो इसका प्रमाण (यदि लागू हो)
- पिछले 6 महीने का बैंक स्टेटमेंट
- बिज़नेस किस जगह पर है, उसका पता और कितने साल से चल रहा है, इसका प्रमाण, यदि लागू हो
बैंक या एनबीएफसी द्वारा ज़रूरी कोई अन्य दस्तावेज
[ नोट: शिशु लोन योजना के मामले में जमा किया जाने वाला मुद्रा लोन एप्लीकेशन फॉर्म अलग है, जबकि किशोर और तरुण लोन योजनाओं के मामले में समान है. ] 

* मुद्रा योजना के अंतर्गत आने वाले बिज़नेस की लिस्ट नीचे दी गई है:
- कमर्शियल वाहन: मशीनरी और उपकरणों के लिए मुद्रा फाइनेंस का उपयोग ट्रैक्टर, ऑटो-रिक्शा, टैक्सी, ट्रॉली, टिलर, माल परिवहन वाहन, 3-व्हीलर, ई-रिक्शा जैसे कमर्शियल ट्रांसपोर्ट वाहनों को खरीदने के लिए किया जा सकता है।
- सर्विस सेक्टर की गतिविधियां: सैलून, जिम, सिलाई की दुकानों, मेडिकल शॉप, रिपेयर शॉप, ड्राई क्लीनिंग और फोटोकॉपी की दुकानों आदि का बिज़नेस शुरू करना।
फूड एंड टेक्सटाइल प्रोडक्ट सेक्टर की गतिविधियाँ: संबंधित सेक्टर में शामिल विभिन्न गतिविधियों, जैसे- पापड़, अचार, आइसक्रीम, बिस्कुट, जैम, जेली, और मिठाई बनाना, साथ ही साथ ग्रामीण स्तर पर खेती से संबंधित उत्पादों के संरक्षण के लिए
व्यापारियों और दुकानदारों के लिए व्यावसायिक गतिविधियाँ: दुकानें और सर्विस एंटरप्राइज स्थापित करना, व्यापारिक और व्यावसायिक गतिविधियाँ, और नॉन- फार्म गतिविधियां जिससे इनकम प्राप्त होती हो
- माइक्रो यूनिट्स के लिए इक्विपमेंट फाइनेंस स्कीम: अधिकतम 10 लाख रु. तक का लोन
कृषि से संबंधित गतिविधियाँ: एग्री-क्लीनिक और एग्री-बिज़नेस सेंटर, फूड एंड एग्रो-प्रोसेसिंग यूनिट, मुर्गी पालन, मछली पालन, मधुमक्खी पालन, छंटाई, पशुधन-पालन, ग्रेडिंग, कृषि-उद्योगों, डेयरी, मत्स्य पालन, जैसे बिज़नेस से संबंधित गतिविधियाँ।
बैंक/एनबीएफसी केवल सर्विसेज, ट्रेडिंग या मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर में लगे व्यक्तियों, एंटरप्राइज या बिज़नेस को मुद्रा लोन प्रदान करते हैं।

* वर्ष 2022 में मुद्रा लोन देने वाले बैंक
- एक्सिस बैंक इंडियन बैंक
- बजाज फिनसर्व कर्नाटक बैंक
- बैंक ऑफ बड़ौदा कोटक महिंद्रा बैंक
- बैंक ऑफ इंडिया  लेंडिंगकार्ट फाइनेंस
- बैंक ऑफ महाराष्ट्र पंजाब नेशनल बैंक
- केनरा बैंक सारस्वत बैंक
- सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया 
- स्टेट बैंक ऑफ इंडिया 
- HDFC बैंक सिंडीकेट बैंक
- ICICI बैंक टाटा कैपिटल
- आईडीएफसी फर्स्ट बैंक
-  यूनियन बैंक ऑफ इंडिया 
- आईडीबीआई बैंक 
- यस बैंक

महिलाओं को मुद्रा लोन कैसे मिलेगा?
PMMY के तहत आने वाली मुद्रा योजना महिलाओं को बिज़नेस करने के लिए प्रोत्साहित करती है और इसके लिए बैंक, एनबीएफसी और माइक्रो फाइनेंस इंस्टीट्यूशंस (MFI) महिला उद्यमियों को कम ब्याज दरों पर कोलैटरल- फ्री बिज़नेस लोन प्रदान करते हैं। महिला उद्यमियों के लिए मुद्रा योजना के तहत अधिकतम 10 लाख रु. तक की लोन राशि प्रदान की जाती है जिसका भुगतान 5 साल तक किया जा सकता है। महिलाओं के लिए मुद्रा लोन की योग्यता शर्तें वही होती हैं, जो व्यक्तियों और उद्यमों के लिए ज़रूरी होती हैं। महिला उद्यमियों के लिए मंज़ूर की गई लोन राशि पर बहुत कम या फिर ज़ीरो प्रोसेसिंग फीस ली जाती है।

* मुद्रा कार्ड क्या है?
मुद्रा कार्ड एक प्रकार का डेबिट कार्ड है जो मुद्रा लोन लेने वालों को उनके बिज़नेस और वर्किंग कैपिटल संबंधी ज़रूरतों को पूरा करने के लिए जारी किया जाता है। मुद्रा लोन को मंज़ूरी मिलने के बाद, बैंक/ लोन संस्थान उधारकर्ता के लिए एक मुद्रा लोन अकाउंट खोलता है और इसके साथ ही एक डेबिट कार्ड भी जारी करता है। लोन राशि बैंक अकाउंट में ट्रांसफर की जाती है जिसे उधारकर्ता अपनी बिज़नेस संबंधी ज़रूरतों के मुताबिक कुछ हिस्सों में निकाल सकते हैं।

* हेल्पलाइन/कस्टमर केयर नंबर
क्रमांक संख्या नेशनल टोल- फ्री नंबर
1 1800-180-1111
2 1800-11-0001
इसके अलावा, प्रधानमंत्री लोन मुद्रा योजना के लिए टोल- फ्री नंबर 

संबंधित प्रश्न (FAQs)
प्रश्न. मुद्रा फाइनेंस को मंजूरी मिलने में कितना समय लगता है?
उत्तर: आमतौर पर, निजी/सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक और NBFC लगभग 7-10 कार्य दिवस के भीतर लोन को मंज़ूरी प्रदान करते हैं।

प्रश्न. क्या मुझे प्रधान मंत्री मुद्रा योजना के तहत लोन प्राप्त करने के लिए बैंक/ लोन संस्थान में कोई कोलैटरल/ सिक्योरिटी जमा करने की ज़रूरत होती है?
उत्तर: नहीं, मुद्रा लोन प्राप्त करने के लिए आपको किसी बैंक/ लोन संस्थान के पास कोई कोलैटरल/ सिक्योरिटी जमा करने की ज़रूरत नहीं है।

प्रश्न. क्या मुद्रा फाइनेंस के लिए आईटीआर ज़रूरी है?
उत्तर: मौज़ूदा बिज़नेस और नौकरीपेशा लोगों को, मुद्रा योजना के तहत बिज़नेस लोन के लिए अप्लाई करने के लिए पिछले साल का इनकम टैक्स रिटर्न (ITR) जमा कराना पड़ता है।

प्रश्न. मैं अपने मुद्रा लोन स्टेटस को कैसे चेक कर सकता हूं?
उत्तर: आप अपने बैंक/ लोन संस्थान की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर और उसके ई-मुद्रा लोन एप्लीकेशन स्टेटस सेक्शन में अपने मुद्रा लोन के स्टेटस को ऑनलाइन चेक कर सकती हैं।

प्रश्न. क्या महिलाओं के लिए कोई अलग से विशेष मुद्रा लोन योजना है?
उत्तर: हां, यूनाइटेड महिला उद्यमी योजना विशेष रूप से महिला उद्यमियों के लिए ही प्रदान की जाती है जो मुद्रा लोन योजना का ही हिस्सा है। इसके तहत प्रोडक्शन, मैन्युफैक्चरिंग या सर्विस से जुड़ी आर्थिक गतिविधियों में काम कर रहीं महिलाएं लोन के लिए अप्लाई कर सकती हैं। यह योजना विशेष रूप से महिला उद्यमियों को सशक्त बनाने और उन्हें प्रोत्साहित करने के लिए तैयार की गई है। वे महिलायें जिनकी किसी कंपनी में 50% से अधिक फाइनेंशियल पार्टनरशिप है, वे इस कैटेगरी के तहत मुद्रा लोन के लिए अप्लाई कर सकती हैं।

प्रश्न. मेरा अपना बेकरी का बिज़नेस है और मैं इसे बढ़ाना चाहती हूं। क्या इसके लिए मैं मुद्रा लोन के लिए अप्लाई कर सकती हूं?
उत्तर: हाँ, आप “किशोर” या “तरुण” कैटेगरी के अंतर्गत अपने बिज़नेस का विस्तार करने के लिए 10 लाख रु. तक का लोन ले सकती हैं। अप्लाई करने की प्रक्रिया के बारे में जानने के लिए अपने नजदीकी बैंक और एनबीएफसी से संपर्क करें।

प्रश्न. मैंने फैशन डिजाइनिंग का कोर्स किया है। मैं अपना खुद का बुटीक खोलना चाहता हूं और अपना खुद का ब्रांड बनाना चाहता हूं। मुद्रा लोन से मुझे क्या मदद मिल सकती है?
उत्तर: मुद्रा योजना ऐसे लोन प्रदान करती है जिनका उपयोग आप अपना बुटीक शुरू करने के लिए कर सकते हैं। आप बिज़नेस लोन के लिए अप्लाई करने के लिए सभी ज़रूरी दस्तावेजों के साथ मुद्रा लोन प्रदान करने वाले नज़दीकी बैंक/ लोन संस्थान में जा सकते हैं। आप बैंक/ लोन संस्थान की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर भी ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं

Top